Vastu Shastra: दक्षिणमुखी मकान माने जाते हैं अशुभ, लेकिन ये वास्तु टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद | vastu shastra south facing house: Vastu Tips to reduce Vastu dosh of South facing house | Patrika News

0
13


वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने दक्षिणमुखी घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए मुख्य द्वार के ऊपर पंचमुखी भगवान हनुमान की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

यदि आपके घर का मुंह दक्षिण की तरफ है तो ध्यान रखें कि घर के दक्षिण दिशा की दीवारें उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ की दीवारों की तुलना में थोड़ी ऊंची और मोटी होनी चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा होने से यह घर के मुखिया के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और घर के वास्तु दोष निवारण में भी सहायक है।

यदि आपका घर दक्षिणमुखी है तो घर के मुख्य दरवाजे के सामने एक आदमकद आइना इस तरह लगाएं कि घर में आने वाले हर व्यक्ति को अपना पूरा प्रतिबिंब उस दर्पण में दिखे। मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती।

औषधिए गुणों से युक्त नीम का पेड़ भी एक अच्छा उपाय हो सकता है। वास्तु के जानकारों के अनुसार घर या आपके कार्यस्थल के दक्षिणमुखी होने पर इसके मुख्‍य दरवाजे के आकार से दोगुनी दूरी पर एक नीम का पेड़ लगा सकते हैं।माना जाता है कि इससे घर पर मंगल का बुरा प्रभाव काफी खत्‍म हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सुखकर्ता दुखहर्ता वार्ता विघ्नाची… रोजाना करें गणेश जी की ये आरती, जीवन के विघ्नों से मुक्ति मिलने की है मान्यता





Source link