Vaccine: जानिए सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन के बारे में कि कब, कहां और कैसे लगवा सकते हैं वैक्सीन

0
4


HPV Vaccine: भारत में लॉन्च हुई घातक बीमारी में से एक सर्वाइकल कैंसर(Cervical Cancer) की वैक्सीन (Vaccine) को इस बीमारी को खत्म करने के लिए बनाया गया है. इस मेड इन इंडिया वैक्सीन का नाम क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (HPV Vaccine) है. दरअसल इस कैंसर में पाए जाने वाले वायरस एचपीवी को यह वैक्सीन खत्म कर देती है. इसलिए इस वैक्सीन को अगर छोटे बच्चों और लड़कियों को लगाया जाए तो वह 30 साल की उम्र तक वायरस से बच सकती हैं. आज हम आपको बताते हैं कि आप कब, कैसे और कहां से यह वैक्सीन ले सकते हैं.
 
क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन कि इतनी डोज है जरूरी
इस वैक्सीन की 3 डोज लगाई जाएंगी पर वैक्सीन की डोज उम्र के हिसाब से तय की जाएगी.

कहां कहां उपलब्ध होगी वैक्सीन
यह वैक्सीन सरकारी चैनल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. फिर कुछ समय बाद यह प्राइवेट क्लीनिक में भी प्रोवाइड कर दी जाएंगी.

जानें वैक्सीन की कीमत(Cervical Cancer Vaccine Cost)
आम लोग भी इस वैक्सीन को लगवा सकें, इसलिए इसकी कीमत 200 से 400 रुपए तक रखी जा सकती है, लेकिन कीमत के बारे में यह बताया जा रहा है कि अभी यह तय नहीं की गई है.
 
भारत में अब तक कितने डोज बनाए गए हैं
शुरुआत में अब तक 20 करोड़ डोज तैयार की गई हैं. सबसे पहले यह भारत में वितरित की जाएंगी. उसके बाद ही इसे और देशों में एकस्पोर्ट किया जाएगा.

क्या है सर्वाइकल कैंसर
दरअसल यह कैंसर महिलाओं के गर्भाशय ग्रीवा में पाया जाता है. यह ह्यूमन पेपिलोमा नामक वायरस है, जो एक प्रकार का इंफेक्शन है और जो सेक्शुअल कॉन्टैक्ट में आने से फैलता है. लगातार इंफेक्शन होने की वजह से यह सर्वाइकल कैंसर का रूप ले लेती है. हालांकि सही समय पर इसके बारे में पता चल जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है पर देर होने पर पैलिएटिव केयर द्वारा इसे सही किया जाता है.  

क्या सर्वाइकल कैंसर खतरनाक है
महिलाओं में पाया जाने वाला सर्वाइकल कैंसर चौथे सबसे आम कैंसर में से एक है. आपको बता दें कि साल 2018 का आंकड़ा देखा जाए तो यह कैंसर दुनिया भर में 570,000 महिलाओं में पाया गया. वहीं इनमें से 311,000 महिलाओं ने कैंसर की वजह से अपनी जान गवा दी.

ये भी पढ़ें-Home Remedies: गर्म चीजें खाने के बाद जीभ जल जाने पर सिलसिलाते ना रह जाएं, इन नुस्खों को अपनाएं

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति महराज के लिए 10 दिनों के अलग अलग भोग के आइडियाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link