Mens Health:आप शादीशुदा हैं और योग नहीं करते तो जरूर इस आसन को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल

0
41


Married Men: शादी के बाद महिलाओं पर ही नहीं बल्कि पुरुषों पर भी कई तरह की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. ऐसे में वह पत्नी और बच्चों का ख्याल तो रखते ही हैं साथ ही घर की भी कई जिम्मेदारियों को बखुबी निभाते हैं. यहां जरूरी है कि उनके स्वास्थ्य को लेकर वह खुद अपना ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से उन्हें कई प्रकार कई सेहत की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या और भी बड़ी परेशानी बन जाती है जब आपकी उम्र धीरे धीरे बढ़ने लगती है और आप अपनी सेहत(Health) पर ध्यान नहीं दे पाते. 

जी हां, आज हम उन शादीशुदा पुरुषों(Married Men) के लिए एक आसन लेकर आए हैं जिन्हें अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने पर उन्हें कई तरह के फायदें मिलेंगे. आइए जानें आज हम आपको किस आसन के बारे में बता रहे हैं और इनके फायदें(Health Benefits of Titli Asana) क्या हैं.

आज हम आपको तितली आसन के बारे में बता रहे हैं
इसे करने के लिए आपको जमीन पर मैट बिछा कर बैठना है. इसके बाद आपको अपने घुटनों को मोड़कर पैरों को पेल्विस के नजदीक लाना है. अब आपको अपने दोनों पैरों के तलवे को आपस में सटाना है. अब अपने हाथों से दोनों पैरों को कसकर पकड़ लें. आखिर में जांघों को तितली की पंख की तरह ही ऊपर और नीचे करना है. इस प्रक्रिया को इसी पोजिशन में कुछ मिनटों तक दोहराते रहें. 

आइए जानें पुरुषों के लिए तितली आसन के फायदों के बारे में
तितली आसन से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. दरअसल इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. यही कारण है कि मेल की फर्टिलिटी इस आसन को करने से बढ़ती है.

तितली आसन से थकान और कमजोरी भी दूर होती है. इतना ही नहीं तितली आसन से इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में मदद मिलती है. इसलिए जब भी आप थकान महसूस करें तो तितली आसन जरूर करें.
तितली आसन के एक नहीं बल्कि कई फायदें है इसे करने से आपके इंटरनल मसल्स को मजबूती मिलती है और जांघों के आसपास के मसल्स में होने वाले दर्द और खिंचाव में भी यह आराम पहुंचाती है. इतना ही नहीं इस आसन की मदद से घुटनों के दर्द में भी आराम मिलता है.

 

ये भी पढ़ें-Home Remedies: गर्म चीजें खाने के बाद जीभ जल जाने पर सिलसिलाते ना रह जाएं, इन नुस्खों को अपनाएं

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति महराज के लिए 10 दिनों के अलग अलग भोग के आइडियाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link