Hair Care: बालों का डैंड्रफ खत्म करने के लिए फिटकरी के साथ मिलाएं ये तेल, स्किन भी बनेगी चमकदार

0
17


Alum And Coconut Oil: अगर अब तक आपने सिर्फ फिटकरी (Alum) से पानी को साफ किया है या पुरुषों को शेविंग के बाद फिटकरी का इस्तेमाल करते देखा है तो हम आपको बता दें की इसके अलावा भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. जी हां अगर स्किन केयर (Skin Care) के लिए आप देसी नुस्खों पर भरोसा करती हैं तो फिटकरी आपके बेहद काम की चीज है. फिटकरी के पानी को स्किन पर लगाने से कई तरह की समस्याएं दूर होती है. वहीं, फिटकरी को कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) के साथ इस्तेमाल करने से बालों की भी छोटी लगने वाली बड़ी परेशानियों से निजात मिलती है. अगर समय से पहले ही आपके स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं, डेड स्किन त्वचा की रंगत को कम कर रही है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें इससे आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. आज हम आपके लिए फिटकरी और कोकोनट ऑयल के इस्तेमाल के और भी कई फायदे लेकर आए यहां जानें…

 

ऐसे इस्तेमाल करें फिटकरी और कोकोनट ऑयल 

1.सबसे पहले कोकोनट ऑयल को गुनगुना करें. इसके बाद इसमें फिटकरी का पाउडर मिक्स कर दें. अब इस लेप को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. 30 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें. अगर आप डेड स्किन हटाना चाहती हैं तो चेहरे को धोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें. ताकि डेड स्किन निकल जाए. इस मिश्रण को आप हाथ-पैरों में टैनिंग होने पर भी डेड स्किन हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

2.बालों के लिए नारियल के तेल में फिटकरी के पाउडर को स्कैल्प में लगा लें. इसके 30 मिनट बाद शैंपू कर लें. आप हफ्ते में दो से तीन बार इस मिश्रण को लगाएं. आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ दिखाई देगा.

 

3.अगर आपके बालों में काफी ज्यादा डैंड्रफ है, जिससे आपके बाल बहुत झड़ने लगे हैं और स्कैल्प में लगातार हो रही खुजली के कारण आप परेशान हैं तो नारियल के तेल में फिटकरी मिलाकर बालों में लगाएं. इससे करें 1 घंटे बाद वॉश करें. इससे बालों का झड़ना रुकता है और नए बाल भी उगने शुरू हो जाते हैं. 

 

4.आजकल ज्यादातर लोगों को चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ ही झाइयां या हाइपरपिगमेंटेशन होने लगता है. अगर आप भी इनमें से हैं तो फिटकरी को कोकोनट ऑयल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसे चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर मिलता है और पिगमेंटेशन से भी निजात मिलती.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link