CM सोरेन को ईडी का समन…नहीं होंगे शामिल!: 11 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र, स्थानीयता विधेयक पारित कराएगी सरकार

0
7


रांची6 घंटे पहले

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी की पूछताछ में नहीं शामिल होंगे। प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन भेजा है। उन्हें कल यानी 3 नवंबर को साढ़े 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है। सीएम ऑफिस की तरफ से उनके अगले 15 दिनों के कार्यक्रमों का डिटेल जारी कर दिया गया है। इसमें कहीं भी ईडी ऑफिस जाने का जिक्र नहीं है। हालांकि सरकार की तरफ से इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं की गई है।

3 नवंबर को सीएम हेमंत सोरेन रायपुर जाएंगे। वहां आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होंगे। वहीं 4-9 नवंबर को पलामू, रामगढ़, जमशेदपुर, बोकारो और पाकुड़ के अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 10 नवंबर को कैबिनेट की बैठक होगी और 11 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र होगा। इस सत्र में सरकार झारखंड की नई स्थानीयता विधेयक पास कराएगी।

वहीं आज शाम महागठबंधन के विधायक की बैठक हुई। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में जेएमएम, कांग्रेस और राजद विधायक रांची पहुंचे थे। बैठक‌ में फैसला लिया गया कि वे मामले पर कानूनी सलाह लेंगे। सूचना ये भी आ रही है कि JMM कल मोरहाबादी मैदान में शक्ति प्रदर्शन कर सकती है।

कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में सत्ता पक्ष के मंत्री एवं विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।

JMM के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि सड़क से सदन तक जेएमएम अपनी ताकत दिखाएगी। आगामी आंदोलन की तैयारी हो रही है। लोगों में आक्रोश है। जिला कमेटी ने जुटान की बात को स्वीकार की है। हालांकि सुप्रियो भट्टाचार्य ने जुटान की बात से इनकार किया है। जेएमएम नेता ने कहा कि बीजेपी ने गलत नंबर डायल कर दिया है।

बता दें कि ईडी लंबे से मनी लॉड्रिंग मामले की जांच कर रही है। मुख्यमंत्री को समन भेजने के साथ ही ईडी ने झारखंड पुलिस महानिदेशक को इस सिलसिले में एक पत्र लिखा है। इसमें तीन नवंबर को ईडी कार्यालय में सुरक्षा का विशेष प्रबंध करने का अनुरोध किया गया है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED का समन मिलने पर झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि ये सरकार संकट में नहीं है.. ED की कार्रवाई पूरे देश में करवाई जा रही है.. ED खुद सवालों के घेरे में है JMM महासचिव विनोद पांडेय ने कहा-‘दुनिया देख रही है,बीजेपी कैसे सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है।

ईडी के पास कई अहम सबूत होने का दावा

सूत्रों की मानें तो सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के साहेबगंज स्थित आवास पर छापेमारी के दौरान कई अहम सबूत मिले हैं। ईडी सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री के बैंक खाते से जुड़ा चेक बुक मिला था। 2 चेक बुक में मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर होने की बात कही जा रही है। सीएम के करीबी प्रेम प्रकाश के हरमू स्थित आवास पर छापेमारी के दौरान ईडी ने 2 एके-47 राइफल और 60 गोलियां मिली थी। जब्त हथियार जिन 2 कांस्टेबल के थे, वे मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा में तैनात थे।

विरोधियों पर बरसे हेमंत सोरेन कहा-विपक्ष के अनुरोध पर चल रही है जांच, लड़ेंगे जीतेंगे

कई वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में था पंकज मिश्रा

बताया जाता है कि पंकज मिश्रा कई वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में था। जांच में ईडी को इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि पंकज मिश्रा मुख्यमंत्री का नाम लेकर अधिकारियों को मदद के लिए धमकाता था। अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में 19 जुलाई को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को गिरफ्तार किया था।

इस गिरफ्तारी के बाद से ही कयास लगाये जा रहे थे कि मुख्यमंत्री भी जांच के घेरे में आयेंगे। पंकज मिश्रा पर अवैध खनन के जरिए 42 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है। ईडी ने बताया था कि राज्य में 1000 करोड़ रुपए से भी अधिक का अवैध खनन हुआ है, इस मामले में कई बड़े अधिकारी शामिल हैं।

ईडी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए DGP को ED का पत्र
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ) की ओर से हिनू एयरपोर्ट रोड स्थित अपने ऑफिस की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त बलों की मांग की गई है। ईडी ने डीजीपी नीरज सिन्हा को इस बारे में पत्र भी भेजा है। पत्र की कॉपी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को भी दी गयी है। डीजीपी नीरज सिन्हा ने ईडी दफ्तर की सुरक्षा के लिए चिट्टी मिलने की बात मानी है।

सीएम के करीबी प्रेम प्रकाश के घर से 2 AK-47 और 60 गोलियां मिली थीं।

सीएम के करीबी प्रेम प्रकाश के घर से 2 AK-47 और 60 गोलियां मिली थीं।

ईडी ने तेज की कार्रवाई

मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन मामले में अब तक झारखंड में कई लोगों की गिरफ्तारी हुई जिसमें व्यापारी और बड़े सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो अब भी कई लोग इस जांच के दायरे में हैं। 6 मई 2022 को ईडी ने खान एवं उद्योग सचिव पूजा सिंघल सहित अन्य के कम से कम 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी से कई तार जुड़े जिसमें कई आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं।

8 जुलाई को ईडी ने मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा सहित अन्य के साहिबगंज, मिर्चाचौकी, उधवा, बरहड़वा, बरहेट और राजमहल के 11 ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी में 5 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई।

झारखंड में ED के छापे में मिली दो AK-47:CM हेमंत सोरेन के करीबी के घर तिजोरी में रखी थीं, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

झारखंड के खनन घोटाले में बुधवार को 16 ठिकानों पर ED ने छापा मारा। CM हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश के रांची स्थित ठिकानों पर रेड मारी गई। प्रेम प्रकाश के घर तिजोरी से 2 AK-47 राइफल बरामद की गई। 60 कारतूस भी मिले। इसकी तस्वीरें सामने आई हैं। रांची के अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार का दावा है कि दोनों AK-47 और कारतूस जिला पुलिस के जवानों के हैं। देर शाम दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें



Source link