Chanakya Niti: जीवन में पानी है तरक्की तो इन लोगों से न बढ़ाएं नजदीकियां | chanakya niti: if you want to be successful in life do not increase closeness with these people | Patrika News

0
15


आचार्य चाणक्य का कहना है कि चरित्रहीन लोगों का पालन-पोषण करना, मूर्ख लोगों को सीख या उपदेश देना और ऐसा इंसान जो हमेशा ही दुखी रहता हो तो ये सभी आपके जीवन में तरक्की में कई बाधाएं उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए आपको सदैव इन लोगों से दूर रहना चाहिए।

इसके अलावा चाणक्य नीति में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि आपको अगर जीवन में आगे बढ़ना है और तरक्की हासिल करनी है तो ध्यान रखें कि कभी ऐसे लोगों को सलाह नहीं देनी चाहिए जो आपकी बातों को समझना तो दूर उस पर गौर भी न करता हो। वहीं उन लोगों की मदद न करें जिनका आचरण बुरा हो क्योंकि इन्हें समझाने से आपका ही समय बर्बाद होता है।

आचार्य चाणक्य का मानना है कि जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए इंसान के अंदर ऊर्जा, उत्साह व सकारात्मकता का होना ये तीनों गुण बहुत मदद करते हैं। लेकिन अगर आप हमेशा दुखी रहने वाले व्यक्ति की संगति में रहते हैं तो आपके भीतर भी नकारात्मकता भर जाती है, इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर है।

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2022: जीवन में इन बाधाओं का आना हो सकता है नाराज पितरों के संकेत, ये उपाय अपनाकर करें पूर्वजों को प्रसन्न





Source link