Blood Sugar करना है कंट्रोल तो नींबू का इस तरह करें सेवन

0
15


Blood Sugar Control With Lemon: नींबू अपने खट्टे रस के लिए जाना जाता है. आपने गर्मियों में नींबू का पानी (Lemon Water) तो पीया ही होगा. क्या आपको पता है इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. नींबू विटामिन-सी (Vitamin-C) से भरपूर होता है. साथ ही नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा, यह एंटी-कैंसर (Anti Cancer), एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं. नींबू को डिटॉक्स (Detox) के रूप में भी उपयोग किया जाता है. इसके सेवन से खून को साफ किया जा सकता है और अस्थमा के रोगों में फायदेमंद होता है. बहुत से लोग तो अपना दिन शुरू नींबू पानी पीकर करते हैं. नींबू आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा माना जाता है. अगर डायबिटीज है तो उनके लिए नींबू रामबाण से कम नहीं, इससे शुगर लेवल कंट्रोल होता है लेकिन सेवन इन पांच तरीके से ही करना चाहिए..

 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद नींबू

डायबिटीज के मरीजों के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है. नींबू का रस ब्लड में ग्लूकोज को कम कर देता है. नींबू एक लो जीआई (ग्लाइकेमिक इंडेक्स) वाला फूड है और अगर आप अपनी डाइट में नींबू को लेते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने इस तरह खाएं नींबू

1. अगर कोई डायबिटीज का मरीज है तो वह ग्रीन टी, ब्लैक टी में नींबू का इस्तेमाल करे. गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. लेकिन इसमें चीनी या अन्य मिठास न मिलाएं.

2. जब भी खाना खाने जाए, उससे पहले एक गिलास नींबू-पानी का सेवन करने से खाना खाने के बाद ब्‍लड शुगर लेवल 45 मिनट के अंदर-अंदर तक कम करने में मदद मिलती है. 

3. नींबू अगर आपके सलाद का हिस्सा है तो खाना खाने से पहले ही इसे खा लें. इसमें पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन-सी और पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज में फायदेमंद साबित होता है.

4. अगर चावल, पास्ता, आलू जैसी चीजें खाने जा रहे हैं तो उस पर नींबू के रस को निचोड़कर खाएं, इससे ब्‍लड शुगर का लेवल कम होगा और राहत मिलेगी. 

5.चिकन, दाल या मछली खाते समय भी उन पर नींबू के रस को निचोड़कर ही खाएं. ये प्रोटीन के अच्‍छे से अवशोषण करते हैं और खाना खाने के बाद आपके शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं.

 

ये भी पढ़ें



Source link