Baby Mouth Ulcers: बच्चों को मुंह में हो जाए छाले तो ऐसे करें बचाव, मिलेगा काफी आराम

0
23


Mouth Ulcer In Babies: मुंह के छाले की समस्या वहीं समझ सकता है जो इस समस्या से गुजरा हो. ना सही से कुछ खाने में बनता, ना पीने में और ना ही बोलने में. ऐसे में अगर यह समस्या बच्चों(Mouth Ulcer In Babies) को हो जाए तो और भी पैरेंट्स के आफत हो जाती है. जी हां, बच्चे को अगर मुंह में छाले की समस्या हो जाए तो वह इस समस्या को बता पाते ही नहीं साथ ही उन्हें ना तो कुछ खाने का मन करता है और ना पीने का. ऐसे में पैरेंट्स भी पैनिक हो जाते हैं. आपको पैनिक होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको इसका हल निकालना है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स (Home Remedies)बता रहे जिनकी मदद से आप इस समस्या का निवारण निकाल सकते हैं.

वैसे बच्चों में मुंह के छाले स्ट्रेस, चोट, विटामिन, मिनरल की कमी, शरीर की गर्मी या फिर खाने की एलर्जी से भी हो सकता है. आइए जानें इन छालों के उपायों(Mouth Ulcer Remedies) के बारे में. 

शहद
मुंह के छालों के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बच्चों के मुंह के जिस भी हिस्से में छाले हुए हैं वहां वहां पर थोड़ी थोड़ी देर में लगाते रहें. इससे कुछ ही समय में राहत मिलने लगेगा. दरअसल शहद में एंटीमाइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं तो घावों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. ध्यान रखें कि 1 साल से कम उम्र के बच्चे पर यह प्रयोग ना करें.

नारियल
नारियल की मदद से भी बच्चों के छाले की समस्या को दूर कर सकते हैं. आप बच्चे को नारियल  पानी पीने दे सकते हैं. या फिर आप नारियल के दूध से बच्चे को कुल्ला या गरारा करने को कह सकते हैं. या तो आप नारियल के तेल को भी छाले वाली जगह लगा सकते हैं. आप इस उपाय को 6 माह के छोटे बच्चों पर भी कर सकती हैं.

दही
दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया कीटाणुओं को नष्ट और फंगस के संक्रमण को खत्म करने के लिए एक बेहतरीन उपचार माना जाता है. आप बच्चों को खट्टी दही या छाछ का सेवन करने या इससे कुल्ला करने को कह सकती हैं.

घी
घी को छाले वाली जगह पर दिनभर में 2 से 3 बार लगाएं इससे भी काफी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

Home Remedies: गर्म चीजें खाने के बाद जीभ जल जाने पर सिलसिलाते ना रह जाएं, इन नुस्खों को अपनाएं

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति महराज के लिए 10 दिनों के अलग अलग भोग के आइडियाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link