8 सितंबर को बंद रहेंगे इंडिया गेट के सभी मार्ग: सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, आतंकी हमले का अलर्ट

0
19


  • Hindi News
  • National
  • PM Modi To Inaugurate Central Vista Avenue, India Gate Will Be Completely Closed On September 8 In View Of The Security Of Pm

नई दिल्लीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को उद्घाटन करेंगे। इस दौरान इंडिया गेट के सभी 10 मार्ग बंद रहेंगे। दरअसल, इस उद्धाटन समारोह के दौरान आतंकी हमले के इनपुट भी हैं। ऐसे में पीएम की सुरक्षा को देखते हुए इंडिया गेट के सभी दस मार्ग और राजपथ के आसपास के मागों को पूरी तरह बंद रखा जाएगा।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस जारी करेगी नई एडवाइजरी
इस दिन बसों को नई दिल्ली इलाके में आने नहीं दिया जाएगा। इससे दिल्लीवासियों को भारी जाम का सामना करना पड़ सकता है। भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि राष्ट्रीय पर्व के अलावा इंडिया गेट पूरी तरह आम लोगों के बंद रहेगा। इसके साथ ही राजपथ के आसपास भी कार्यालय बंद रहेंगे। वहीं, लोगों की परेशानियों को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस जल्द ही इस बाबत एडवाइजरी जारी करेगी।

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू को शहर का सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक स्थान माना जा रहा है। इस एवेन्यू में पैदल चलने वाले रास्ते पर लाल ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चारों ओर हरियाली है और इसका क्षेत्रफल 1.1 लाख वर्ग मीटर है।

राजपथ पर 4,087 पेड़, 114 आधुनिक संकेतक और कई बगीचे हैं। यहां 900 से अधिक प्रकाश स्तंभ हैं। प्रकाश स्तंभ का उद्देश्य सेंट्रल विस्टा को चौबीसों घंटे पैदल चलने वालों के लिए अधिक अनुकूल बनाना है। 8 सुविधा खंड बनाए गए हैं। देश की सत्ता का गलियारा कहे जाने वाले सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत एक नए त्रिकोणीय संसद भवन, एक साझा केंद्रीय सचिवालय, 3 किमी लंबे राजपथ का पुनर्विकास, प्रधानमंत्री के नए निवास और कार्यालय और उपराष्ट्रपति के लिए नए एन्क्लेव बनाए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link