50 साल से नहीं नहाया था ये शख्स बना ‘दुनिया का सबसे गंदा आदमी’

0
9


ईरान के अमौ हाजी (Amou Haji) का निधन हो गया है। उनकी पहचान दुनिया के ‘सबसे गंदे आदमी’ (World dirtiest man Amou Haji) के तौर पर थी. रिपोर्टों के अनुसार 60 साल बाद नहाने की वजह से वे बीमार हो गए थे। जिसके कारण रविवार यानी 23 अक्टूबर को उनकी मौत हो गई है। हाजी साउथ ईरान के डेगाह गांव में रहते थे. रिपोर्ट के मुताबिक हाजी बीमार पड़ने के डर से स्नान नहीं करते थे. उनका मानना था कि साबुन और पानी का ज्यादा इस्तेमाल उन्हें बीमार कर सकता है. पिछले दिनों उनकी कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. जिसमें गांव के कुछ लोगों ने मिलकर उन्हें जबरदस्ती नहला दिया था. इसके कुछ दिनों बाद ही अमौ हाजी  की मौत की खबर आई.

अमौ हाजी को क्यों कहा गया दुनिया का सबसे गंदा आदमी

अमौ हाजी को इसलिए गंदा आदमी कहा गया क्योंकि ये ईंट की झोपड़ी में अकेले रहते थे. कई सालों तक नहीं नहाने की वजह से उनके स्किन का रंग गंदगी से काला पड़ गया था. खाने के लिए वो सड़ा हुआ मांस और गंदा पानी पीते थे. कई रिपोर्टों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि अमौ जब यंग थे तभी उन्हें किसी बात का सदमा लगा था. जिसके बाद उनकी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई.

2014 में ‘तेहरान टाइम्स’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक हाजी फ्रेश खाना न खाने बजाए सड़क किनारे मरने वाले जानवरों को खाते थे. जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान करते थे.

अमौ हाजी पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री 

बताते चलें कि साल 2013 अमौ हाजी की जिंदगी पर आधारित शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ भी बनाई गई थी.  उनके निधन से कुछ महीने पहले एक रिपोर्ट छपी थी कि Amou Haji हमेशा नहाने का बहाना ढूंढता था. बाद में वह बिना नहाए रहने लगे. कुछ महीने पहले गांव के कुछ लोगों ने मिलकर उन्हें जबरदस्ती नहलाया था. जिसके बाद से ही उन्हें स्वस्थ्य संबंधी परेशानी शुरू हो गई थी. 

नहीं नहाने से होते हैं कई नुकसान

शरीर पर जमने लगते हैं बैक्टीरिया

हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों तरह की बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ऐसे में लगातार नहीं नहाएंगे तो बैक्टीरिया स्किन पर जमने लगती है.

ये भी पढ़े: Breast Cancer: क्या अंडर आर्म्स में Deodorant के इस्तेमाल से होता है ब्रेस्ट कैंसर,एक्सपर्ट की राय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link