होशियारपुर कोर्ट में पेश हुए सुखबीर बादल: दोहरे संविधान के केस में हुई पेशी; अकाली दल की मान्यता खारिज करने की याचिका

0
23



  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Sukhbir Singh Badal | Shiromani Akali Dal Sukhbir Singh Badal Appears In Hoshiarpur Court

चंडीगढ़9 मिनट पहले

होशियारपुर कोर्ट में पेश होने जाते सुखबीर बादल।

शिरोमणि अकाली दल(बादल) के प्रधान सुखबीर सिंह बादल शनिवार को होशियारपुर कोर्ट में पेश हुए। यह पेशी दोहरे संविधान के केस में हुई। यहां दायर पिटीशन में अकाली दल की मान्यता खारिज करने की मांग की गई है। इससे पहले पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल भी 6 महीने पहले कोर्ट में पेश हो चुके हैं। याचिकाकर्ता का दावा है कि अकाली दल राजनीतिक नहीं बल्कि धार्मिक पार्टी है। इसलिए इसकी मान्यता खारिज होनी चाहिए।

2009 में दायर हुई थी याचिका
होशियारपुर के बलवंत सिंह खेड़ा ने 2009 में कोर्ट में यह केस किया था कि अकाली दल ने दोहरे मापदंड पर पार्टी की मान्यता हासिल की है। होशियारपुर कोर्ट ने इसे उच्च अदालत को भेज दिया था। हालांकि उच्च अदालत ने इसे वापस होशियारपुर कोर्ट में भेज दिया। याचिका कर्ता ने यह भी आरोप लगाया है कि अकाली दल धार्मिक चुनावों में भी भाग लेता है।

सुखबीर पहले भी पेश हो चुके
इस मामले में पहले अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल पहले भी कोर्ट में पेश हो चुके हैं। बादल पिता-पुत्र के अलावा अकाली दल के कई दिग्गज नेताओं को इस केस में पार्टी बनाया गया है। हालांकि पहले कोर्ट के सम्मन के बाद अकाली नेताओं ने हाईकोर्ट का रूख किया था। जिसमें बताया कि खेड़ा ने सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की थी लेकिन उसे खारिज कर दिया गया था।



Source link