हार्ट अटैक आने के बाद इन टिप्स को करें फॉलो, जल्द होगी रिकवरी

0
14


Ways To Recover From Heartattack :  हार्टअटैक किसी की भी लाइफ के सबसे मुश्किल पलों में से एक होता है. इससे रिकवर होने में महीनों भी लग सकते हैं. ये वो वक्त होता है जब मन में बहुत बुरे-बुरे ख्याल भी आते हैं. लेकिन इस समय आपको इन सब बातों को छोड़कर अपने ऊपर ध्यान रखने की कोशिश करना चाहिए.

हार्टअटैक से रिकवर होने के लिए आपको अपनी लाइफ में कुछ चेंजेस भी करने होते हैं. इस खबर में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे जरूरी टिप्स जो आप फॉलो कर हार्ट अटैक के बाद खुद को जल्द रिकवर कर सकते हैं.

 

इन टिप्स की मदद से आप हार्ट अटैक से जल्द  रिकवर हो सकते हैं 

 

अपने एक्शन्स ऐनालाइज करें: अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान दें और उन चेंजेस को नोट करें जो आपके बॉडी में हो रहे हैं. जरूरी चेंजेस जैसे आपकी डाइट में चेंज, व्यायाम और रेगुलर ब्लड फ्लो की निगरानी शामिल हो सकती है. तंबाकू का उपयोग आपके हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है.  तो अगर आपको टोबैको या स्मोकिंग की आदत है तो जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान छोड़ने का प्लान बना लीजिए.

 

रेस्ट करें: हार्ट अटैक से रिकवर होने के लिए सबसे जरूरी चीज है रेस्ट. अगर आप रेस्ट नहीं लेंगे तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. रेस्ट लेने से आपका ब्लड और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे आपको हार्ट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं. इसलिए हार्ट अटैक से जल्द रिकवरी के लिए ज्यादा से ज्यादा रेस्ट करें. 

 

खाने में हेल्दी डाइट लें: हार्ट अटैक से रिलीफ के लिए एक सामान्य डाइट लें. इस डाइट में केवल वही चीजें शामिल करें जो आपके हार्ट के लिए अच्छी हो. फैट वाला खाना खाने से बचें. हेल्दी  चीजों को अपनी डाइट में ऐड करना हार्ट अटैक के रिस्क को कम करता हैं.

 

नई एक्टिविटीज की शुरुआत करें: किसी भी बुरी याद से निकलने का बेस्ट तरीका है अपने आप को काम में लगा देना. हार्ट अटैक से आप रिकवर करने की कोशिश कर रहे हैं तो कुछ नई एक्टिविटीज को अपने डेली रूटीन में शामिल करें. लेकिन इन्हें आप अपने रूटीन में धीरे-धीरे शामिल करें. अगर आप एक बार में बहुत सारी एक्टिविटिज करेंगे तो यह आपके हार्ट पर प्रेशर डाल सकता है इसलिए धीरे धीरे बदलाव लाएं. 

 

अपनी मेडिकल टीम से कॉन्टेक्ट में रहें: अगर आप हार्ट अटैक से रिकवर कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से लगातार कॉन्टेक्ट में रहें. मेडिकल टीम को हमेशा एमरजेंसी सिचुएशन के लिए तैयार रखें.

 

ये भी पढ़ें- 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link