हल्दी की चाय में है कई गुण, इन गंभीर बीमारियों को कर सकता है दूर

0
14


Turmeric Tea : हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी मानी जाती है. इससे शरीर की सूजन को कम करने से लेकर घाव भरने में इस्तेमाल किया जाता है. कई तरह की वायरल समस्याओं को कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी की चाय आपके स्वास्थ्य को दोगुना फायदा पहुंचा सकता है. इससे वजन कम करने से लेकर डायबिटीज की परेशानी को कम की जा सकती है. आइए जानते हैं हल्दी की चाय पीने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ क्या हैं-

वजन घटाए हल्दी की चाय

हल्दी की चाय पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. अगर आपकी कमर के आसपास काफी ज्यादा चर्बी है तो रोजाना हल्दी की चाय पिएं. इससे काफी तेजी से वजन घटेगा. 

शरीर की सूजन करे कम

हल्दी की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में प्रभावी माना जाता है. अगर आपको गठिया, वॉटर रिटेंशन जैसी समस्या है तो हल्दी वाली चाय का सेवन करें. इससे शरीर की सूजन कम हो सकती है. 

कैंसर से करे बचाव

हल्दी की चाय पीने से कैंसर के जोखिमों को कम किया जा सकता है. दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है. 

डायबिटीज करे कंट्रोल

हल्दी की चाय पीने से डायबिटीज रोगियों को लाभ मिल सकता है. यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करता है. साथ ही इससे शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है. 

आर्थराइटिस की समस्याएं करे कम

हल्दी की चाय आर्थराइटिस की समस्याओं को कम कर सकता है. इसमें मौजूद गुण आर्थराइटिस में होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिला सकता है. अगर आपको आर्थराइटिस की परेशानी है तो हल्दी की चाय का सेवन करें. इससे काफी लाभ मिलेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Kajal Hacks: काजल के इस हैक्स से अपने आंखों को दें बोल्ड लुक

Lipstick Shade: 50 साल की उम्र में भी दिखेंगी जवां, इस तरह करें लिपस्टिक शेड का सिलेक्शन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link