हरियाणा में पंच-सरपंच मतदान: 9 जिलों में वोटिंग शुरू; नारनौल में सरपंच प्रत्याशी समर्थकों में झगड़ा, एक-दूसरे की गाड़ियां तोड़ी

0
15


  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Panchayat Election 2022 | Haryana Panchayat Chunav Panch Sarpanch Total Voting Percentage, Live Polling, Live Voting, Voting Timing

चंडीगढ़17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सरपंच प्रत्याशी समर्थकों में झगड़े के बाद रात को ही मौके पर पहुंची पुलिस।

हरियाणा में पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज 28,575 पंच-सरपंच चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई हैं। राज्य के 9 जिलों में शाम 6 बजे तक मतदान चलेगा।

वहीं रात को नारनौल में गांव टहला में मतदान से पूर्व की रात को सरपंच समर्पित दो गुटों में भिड़ंत हो गई। दोनों समर्थकों ने एक दूसरे की गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। जिसके चलते गांव में भारी तनाव हो गया। वहां मौजूद पोलिंग पार्टियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद इलाके में पुलिस तैनात कर दी गई है पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की लाइन।

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की लाइन।

सरपंच के 2607 पदों के लिए EVM और 25,968 पंचों के लिए बैलेट पेपर से मतदान हो रहा है। पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर शामिल हैं।

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी महिला मतदाताओं की लाइन।

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी महिला मतदाताओं की लाइन।

3010 EVM की व्यवस्था
सरपंच के 2607 पदों पर EVM से मतदान होगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से 3010 EVM की व्यवस्था की गई है। इससे पहले जिला परिषद और पंचायत समिति के मतदान में आयोग की ओर से 6020 EVM का प्रयोग किया गया था।

मतदान के बाद घोषित होंगे परिणाम
SEC धनपत सिंह ने कहा कि पंच और सरपंच पद के मतदान के नतीजे चुनाव के बाद ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। पहले चरण के पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद समिति सदस्यों का मतदान 30 अक्तूबर को संपन्न हो चुका है। इन चुनाव नतीजे 22 जिलों में पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद 27 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

पहले चरण में 30 अक्टूबर को जिला परिषद और पंचायत समिति मेंबर के चुनाव में जिलावाइज और कुल यह वोटिंग हुई थी।

पहले चरण में 30 अक्टूबर को जिला परिषद और पंचायत समिति मेंबर के चुनाव में जिलावाइज और कुल यह वोटिंग हुई थी।

E- डैशबोर्ड दिखेंगे परिणाम
धनपत सिंह ने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव की गतिविधियां म्हारी पंचायत पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकेगा। मतगणना के दिन E-डैशबोर्ड पर नतीजों को देखा जा सकेगा।

हरियाणा के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह।

हरियाणा के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह।

49,67,092 मतदाता करेंगे वोट
राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान में 9 जिलों के 49 लाख 67 हजार 92 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर रहे हैं। इन 9 जिलों में 6019 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जिनमें 2607 सरपंच और 25,968 पंच चुनने के लिए मतदान किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source link