स्ट्रेच मार्क्स हटाने का सबसे नेचुरल तरीका, नहीं होना पड़ेगा परेशान

0
18


Stretch Marks: शरीर पर कोई भी निशान अच्छा नहीं होता है जो हमारी खूबसूरती (Beauty) को कम कर देता है. स्ट्रेच मार्क (Stretch Marks) यानी निशान, ये सिर्फ पेट पर नहीं हाथ और पैरों पर हो जाते हैं. जब स्किन स्ट्रेच करने लगती है तो कोलेजन कमजोर पड़ने लगते हैं जिसकी वजह से फाइन लाइंस दिखने लगती हैं.

 

स्ट्रेच प्रेग्नेंसी, अचानक वजन बढ़ने से भी आते हैं. कई बार निशान कमर, थाइज, पीठ के निचले हिस्से, पेट के निचले हिस्से, नितंबों, बांहों और महिलाओं के ब्रेस्ट पर भी रह जाते हैं. हमारी स्किन पर दो तरह के स्ट्रेच मार्क्स बनते हैं. पहला लाल स्ट्रेच मार्क्स दूसरा सफ़ेद स्ट्रेच मार्क्स. लाल स्ट्रेच मार्क्स नए होते हैं. यह हमारे शरीर से जल्दी चले जाते हैं, जबकि सफेद स्ट्रैच मार्क्स बड़ी मुश्किल से जाते हैं. इस आर्टिकल में बता रहे हैं इन स्ट्रेच मार्क्स को नेचुरल तरीके से हटाने के उपाय.

 

आलू का जूस

स्ट्रेच मार्क्स के इलाज के लिए आलू का जूस बेहतर विकल्प हो सकता है. आलू में स्टार्च होता है, जो त्वचा की रंगत को सुधारने के लिए होता है. 

 

नींबू का रस

नींबू के रस को अपने शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं या फिर आप नींबू को काटकर स्ट्रेच मार्क्स की जगह पर रगड़ सकते हैं.

 

अंडे की सफ़ेदी

अंडे के सफेद पार्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए तो अंडा स्किन में कसावट लाता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है.

 

एलोवेरा जेल

स्ट्रेच मार्क्स के इलाज के लिए एलो वेराजेल का यूज कर सकते हैं. इसके अंदर से निकलने वाले जेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और दो से तीन घंटे बाद पानी से धो दें. जिससे आपके स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे.

 

डाइट को बनाएं परफेक्ट 

इसके साथ ही आप अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके भी इन स्ट्रेच को हटा सकते है. हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं.  जिससे स्किन नर्म और मुलायम बनी रहेगी है. साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज़ करे. आपको अपने खानपान में विटामिन सी, विटामिन ई और ओमेगा-3-फ़ैटी एसिड से भरपूर चीज़ें शामिल करें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link