सुबह गर्म पानी के साथ खाएं करी पत्ता, वजन घटाने में मिलेगी मदद

0
15
Advertisement


Curry Leaves Help To Reduce Weight: आजकल वजन घटाने के लिए कई तरीके मौजूद हैं. आप अलग-अलग डाइट प्लान (Diet Plan) से वजन घटा सकते हैं. जिम (Gym), जुम्बा (Zumba), योगा (Yoga) और कई तरह की एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight Loss Exercise) कर सकते हैं. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो आपके मोटापे को कम करते हैं. इसी तरह वटन घटाने के लिए एक असरदार नुस्खा (Home Remedies For Weight Loss) है करी पत्ता. आप जानते होंगे साउथ इंडियन खाने में सबसे ज्यादा करी पत्ता (Curry Leaves) का इस्तेमाल किया जाता है. इसे मीठा नीम भी कहते हैं. आजकल आपको ज्यादातर लोगों के घरों में करी पत्ता मिल जाएगा. सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला करी पत्ता आपका वजन घटाने (Weight Loss) में भी बहुत मदद करता है. करी पत्ता खाने से बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) होती है और त्वचा और बालों की समस्या कम होती है. अगर आप वजन घटाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जानिए क्या है तरीका.

वजन घटाने के लिए करी पत्ता
1- मोटापा कम करने के लिए आप खाने में ज्यादा से ज्यादा करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप सब्जियों में करी पत्ता का तड़का लगाएं. चटनी बनाते वक्त करी पत्ता का उपयोग कर सकते हैं.
2- वजन घटाने के लिए आप सुबह गर्म पानी के साथ 5-6 करी पत्ता चबाकर खा लें. इसके ऊपर से गर्म पानी पी लें. इससे आपको कुछ दिनों में ही अपने वजन पर असर दिखने लगेगा.
3- आप चाहें तो करी पत्ता का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. खाली पेट करी पत्ता का जूस पीने से शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं और वजन भी कम होता है.
4- करी पत्ता में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1 और बी2 पाया जाता है. इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी स्किन और बालों को हेल्दी बनाते हैं. 
5- वजन घटाने के लिए आप करी पत्ता का इस्तेमाल जरूर करें. आपको सुबह खाली पेट करी पत्ता जरूर खाने चाहिए. महीने भर इस उपाय को करने से आपका वजन कम होने लगेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें: Health Tips: किडनी को रखना है स्वस्थ? रोजाना पिएं ये 3 हेल्दी लेमन ड्रिंक्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement