सुबह उठते ही चाय और कॉफी नहीं, बल्कि लें एक फल, दिनभर रहेंगे फ्रेश और एक्टिव

0
50


Apple In The Morning vs Coffee: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करते हैं. उन्हें लगता है कि वो इससे नींद और आलस को भगा पाते हैं और फ्रेश फील करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. सुबह उठते ही कैफीन का सेवन करने से आपको बचना चाहिए. खासतौर से डायबिटीज के मरीज को सुबह उठते ही चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. इसकी जगह आप हेल्दी फूड जैसे सेब खा सकते हैं. सुबह उठते ही सेब खाने से शरीर को ढ़ेरों और हैरान करने वाले फायदे मिलते हैं. 

सुबह उठते ही खाएं 1 सेब
ये कहावत तो आपने सुनी होगी ‘An apple a day keeps the doctor away’ यानि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं. रोजाना सेब खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और इससे कई फायदे मिलते हैं यही वजह है कि डॉक्टर्स रोज सेब खाने की सलाह देते हैं. 

वजन घटाने और हार्ट-डायबिटीज में है फायदेमंद
सेब न केवल पौष्टिक होता है, बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है. सेब फाइबर और जूस से भरपूर फल है. सेब हार्ट, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. सेब खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. इससे आपका पेट और आंत स्वस्थ रहती हैं. 

इस तरह खाएं सेब 
सेब आपको कैफीन के सेवन से बचाता है. इसमें नेचुरल शुगर होती है जो आपको सुबह जगाती है और दिनभर एनर्जी देती है. सेब में बहुत फाइबर होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. अगर आपको ऐसे ही सेब खाना पसंद नहीं है तो आप स्मूदी या सलाद के रूप में सेब खा सकते हैं. आप सेब का फ्रेश जूस पी सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा होगा अगर आप ऐसे ही सेब खाएं. इससे आपकी स्किन पर भी फर्क नज़र आएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Mens Health: इस आसन को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल, मिलेंगे चौकाने वाले फायदें

ये भी पढ़ें-Home Remedies: गर्म चीजें खाने के बाद जीभ जल जाने पर सिलसिलाते ना रह जाएं, इन नुस्खों को अपनाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link