साउथ अफ्रीका से क्यों हारी टीम इंडिया: सिर्फ सूर्या चमके, बाकी बल्लेबाज फेल- अश्विन फिर महंगे; जानिए शिकस्त के 5 कारण

0
6


स्पोर्ट्स डेस्क3 दिन पहले

टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार 2 जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा मुकाबला हार गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने साउथ अफ्रीका को 134 रन का टारगेट दिया। सूर्यकुमार यादव 40 गेंद पर 68 रन बनाकर भारत को फाइटिंग टोटल तक ले गए, लेकिन बाकी बल्लेबाज फ्लॉप रहे।

फील्डिंग में भारत ने विकेट हासिल करने के 3 मौके गंवाए और अश्विन फिर महंगे साबित हुए। इस वर्ल्ड कप में यह भारत की पहली हार है। इस स्टोरी में 5 पॉइंट में समझने की कोशिश करेंगे कि क्यों टीम इंडिया यह मुकाबला हार गई…उससे पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए…

5. अश्विन की खराब गेंदबाजी
वर्ल्ड कप के पहले मैच पाकिस्तान से लेकर साउथ अफ्रीका तक आर. अश्विन नाकाम साबित हुए हैं। पाकिस्तान खिलाफ उन्होंने 3 ओवर किए। करीब 8 की इकोनॉमी से 23 रन लुटाए और विकेट का कॉलम खाली रहा। नीदरलैंड के खिलाफ 4 ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में अश्विन से टीम को काफी उम्मीदें थीं। इसकी वजह यह थी कि साउथ अफ्रीका के पास अच्छे लेफ्ट हैंड बैटर्स थे। यहां भी अश्विन का प्रदर्शन खराब रहा। उन्होंने 4 ओवर में 43 रन दिए और सिर्फ एक विकेट लिया। अब बहुत मुमकिन है कि अगले मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह ही न मिले।

4. सूर्या के अलावा मिडिल ऑर्डर फ्लॉप
भारत की हार की सबसे बड़ी वजह खराब बल्लेबाजी रही। मिडिल ऑर्डर फ्लॉप साबित हुआ। लोकेश राहुल, विराट कोहली, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक का बल्ला खामोश रहा। टीम इंडिया ने एक वक्त 5 बड़े विकेट 49 रन पर ही गंवा दिए थे।

खराब शुरुआत के कारण टीम टीम बड़ा टारगेट नहीं दे पाई। हमारे 8 बल्लेबाज दो अंकों में भी नहीं पहुंच सके। इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कप्तान रोहित शर्मा ने एक बदलाव किया था। अक्षर पटेल की जगह दीपक हुड्डा को मौका दिया गया था, लेकिन वो खाता तक नहीं खोल सके।

3. विराट फेल, टीम फेल
फिलहाल, विराट कोहली कमाल के फॉर्म में हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 82 रन की धमाकेदार पारी खेल भारत को जीत दिलाई थी। नीदरलैंड के खिलाफ भी किंग कोहली का बल्ला खूब चला। उन्होंने 44 बॉल में 62 रन बनाए थे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी विराट से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने 11 बॉल का सामना किया और 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद हमारा मिडिल ऑर्डर ढह गया। विराट फेल हुए तो पूरी टीम भी फेल हो गई।

2. खराब फील्डिंग
टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जिस तरह का खेल दिखाया, वो सही मायनों में जीत हासिल करने लायक नहीं था। एक वक्त अर्शदीप ने अच्छी शुरुआत दिलाई और डिकॉक को आउट कर दिया। टीम वापसी कर सकती थी। उसे मौके भी खूब मिले, लेकिन फील्डिंग ने सारा खेल खराब कर दिया। सूर्यकुमार यादव ने एक और रोहित शर्मा ने दो रन आउट चांस मिस किए। रोहित 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मार्करम को रन आउट नहीं कर पाए।

विराट कोहली ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद 35 रन के स्कोर पर मार्करम का आसान कैच छोड़ा। 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मार्करम ने लेग साइड पर शॉट खेला। गेंद लंबे समय तक हवा में थी, लेकिन गेंद विराट और हार्दिक के बीच में गिर गई। मार्करम ने इसका पूरा फायदा उठाया और 41 बॉल में 52 रन बना दिए। तब तक वो टीम को जीत के रास्ते पर ला चुके थे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की खराब फील्डिंग, विराट ने कैच छोड़ा और रोहित शर्मा ने रन आउट।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की खराब फील्डिंग, विराट ने कैच छोड़ा और रोहित शर्मा ने रन आउट।

1. राहुल फिर फ्लॉप
केएल राहुल ने सिर्फ 9 रन बनाए और फिर फ्लॉप साबित हुए। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में यह लगातार तीसरा मैच है, जब राहुल फ्लॉप रहे। भारत ने इससे पहले पाकिस्तान और नीदरलैंड के मैच में शानदार जीत दर्ज की थी, लेकिन इन दोनों ही मैच में राहुल कुछ खास नहीं कर पाए थे।

राहुल के खराब प्रदर्शन को देखते हुए अगले मैच में उनके खेलने पर सवाल उठ रहे हैं। उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है। पंत ने इस टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं खेला है।



Source link