शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाए सावधान, पड़ सकता है दिल का दौरा

0
9


Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक (Heart Attack) को लेकर अक्सर यह बातें कही जाती हैं कि यह हमेशा अचानक से ही होता है. वहीं डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का कहना है कि हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेस में कुछ भी अचानक नहीं होता. बल्कि हार्ट अटैक (Heart Attack Symptoms) होने से कुछ दिन पहले ही शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं, जिन्हें हम गंभीरता से नहीं लेते हैं. इन मामूली से दिखने वाले लक्षणों को ज्यातार लोग इग्नोर कर देते हैं. उदाहरण के तौर पर जैसे- काफी ज्यादा एसीडिटी होना. खाना नहीं पचना. हार्ट बर्न होना. पीठ में लगातार एक साइड दर्द होना ऐसी कई करह के मामूली से लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं और यह आपकी जान तक ले सकती है. 

क्या कहता है Harvard Health का रिसर्च

हार्ट अटैक के कई मामलों में देखा गया है कि छोटे-छोटे संकेत आपको सिग्नल देती है कि आपको जल्दी से डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन लोग इसे पूरी तरह से इग्नोर कर देते हैं. Harvard Health ने हाल ही में एक रिसर्च पब्लिश किया. यह रिसर्च उन्होंने महिलाओं पर किया जिसमें 95/ महिलाओं ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के एक महीने पहले से ही कुछ ठीक नहीं था. इस रिसर्च में यह भी खुलासा किया गया है कि दो सबसे मामूली से दिखने वाले संकेत होते हैं जो अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं. जैसे हमेशा थकान महसूसकरना और नींद नहीं आना. 

हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले शरीर पर दिखते हैं ऐसे लक्षण

  1. रिसर्च के मुताबिक सांस की तकलीफ, कमजोरी, रात के वक्त पसीना आना, चक्कर और उल्टी आना दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. वहीं ज्यादातर पुरुषों में शुरुआती लक्षण के तौर पर सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने की तकलीफ हो सकती है.
  2. ‘हार्वर्ड हेल्थ’ की रिसर्च के मुताबिक हैं,’कुछ महिलाओं को अत्यधिक थकान, परेशान, नींद, या सांस की तकलीफ लगातार रहती है तो यह दिल का दौरा पड़ने की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.’ इन लक्षणों पर ध्यान देने से तुरंत इसका इलाज किया जा सकता है और दिल का दौरा पड़ने से रोका जा सकता है. 
  3. हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक जिन महिलाओं को सीने में दर्द की शिकायत, सांस की तकलीफ, थकान, ठंडा पसीना, चक्कर आना और मतली जैसे लक्षण शरीर में दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

यह भी पढ़े-
Tulsi Vivah 2022: तुलसी विवाह में शालीग्राम जी को जरूर चढ़ाएं ये चीजें, नोट करें सामग्री की लिस्ट

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link