लाइट जलाकर सोना हो सकती है बुरी आदत, इन समस्याओं के हो सकते हैं शिकार

0
21


Sleeping Tips : स्वस्थ शरीर के लिए लगभग 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स आपके  शरीर और समस्याओं के हिसाब से अलग-अलग तरह से सोने का पैटर्न बताते हैं. शरीर का थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए सोना बहुत ही जरूरी होता है. गहरी और सुकून भरी नींद से आपका दिमाग बेहतर तरीके से कार्य करता है. साथ ही आपकी मांसपेशियों को रिकवर होने का समय भी मिलता है. सोने के फायदे आपको जितने गिनवाएं उतने कम हैं, लेकिन कुछ लोग सोने की खराब आदतों के कारण सही और गहरी नींद नहीं ले पाते हैं. इन आदतों में बत्ती जलाकर सोने की आदत भी शामिल है. आइए जानते हैं बत्ती जलाकर सोने से शरीर को किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

बत्ती जालकर सोने से सेहत को होने वाले नुकसान

कई लोग रात में सोने से पहले लाइट्स को ऑफ कर देते हैं. यह काफी अच्छी आदत होती है. इससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है, लेकिन अगर आपको स्विच ऑन करके सोने की आदत है तो इसके नुकसान झेलने के लिए तैयार हो जाइए. आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में-

डिप्रेशन के हो सकते हैं शिकार

रोशनी हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी होता है. उतना ही जरूरी अंधेरा भी है. शायद आपने सुना हो कि स्वीडन और नॉवे जैसे ध्रुवीय देशों में 6 महीने तक सूरज नहीं डूबता. इसकी वजह से वहां के कई लोग डिप्रेशन की चपेट में आ जाते हैं. ठीक ऐसे ही अगर आप लंबे समय तक रोशनी में रहते हैं तो आपको भी काफी ज्यादा डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि कुछ समय बिना लाइट्स के रहें. 

शरीर में बनी रहती है थकान

लंबे समय तक लाइट जलाकर सोने की आदत के कारण आपको सुकून भरी नींद नहीं आती है, जिसकी वजह से शरीर में थकान बनी रहती है. साथ ही आप सुस्ती के शिकार हो सकते हैं. 

कई बीमारियों का रहता है खतरा

लाइट जलाकर सोने की आदत के कारण आपको अच्छी नींद नहीं आती है, जिसकी वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज का खतरा रहता है.

यह भी पढ़ें: 

पेट में हो कैंसर तो देखने को मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, बढ़ने से रोकें ये जानलेवा बीमारी

दूधिया निखार से चमक उठेगा चेहरा, घर में लगाएं ये दो शानदार फेस पैक

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link