लंबी उम्र का राज: हफ्ते में 10 मिनट फुर्तीली कसरत करें, अगले 5 साल में मौत का खतरा आधा होगा

0
12


41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आजकल ज्यादातर लोगों की जिंदगी काफी व्यस्त दौर से गुजर रही है। ऐसे में या तो हमें एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता, या फिर हम इससे भागते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही स्थिति है, तो अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। एक नई स्टडी के मुताबिक, हर हफ्ते केवल 10 मिनट की फुर्तीली कसरत से आप लंबा जीवन जी सकते हैं।

ऐसे हुई रिसर्च
रिसर्चर्स की टीम ने यूके बायोबैंक से 70 हजार से ज्यादा लोगों का डेटा एनालाइज किया। इनकी उम्र 40 से 69 के बीच थी और इन्हें कैंसर या दिल की बीमारी नहीं थी। स्टडी में शामिल सभी लोगों को एक एक्टिविटी ट्रैकर पहनने को कहा गया। इससे उनके फिजिकल मूवमेंट की हफ्ते भर की जानकारी इकट्ठा की गई।

इसके बाद वैज्ञानिकों ने औसतन 7 साल के लिए सभी प्रतिभागियों के हेल्थ रिकॉर्ड को फॉलो किया। इस दौरान उनकी फुर्तीली कसरत, कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां और मृत्यु की संभावना के बीच के संबंध पर नजर रखी गई।

तैराकी जैसी कसरत आपको गंभीर बीमारियों से बचा सकती है।

तैराकी जैसी कसरत आपको गंभीर बीमारियों से बचा सकती है।

फुर्तीली कसरत क्या है?
ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्वे के अनुसार, फुर्तीली कसरत कोई भी ऐसी शारीरिक गतिविधि होती है, जिसमें इंसान की सांसें तेज हो जाती हैं। ऐसी गतिविधि करने वाला व्यक्ति एक बार में ज्यादा शब्द नहीं बोल पाता और दोबारा बोलने के लिए बीच में सांस लेता है। इसके उदाहरण में तैराकी, पहाड़ों पर बाइक चलाना, तेजी से सीढ़ियां चढ़ना आदि शामिल हैं।

यह कहते हैं नतीजे
वैज्ञानिकों ने पाया कि आराम से एक्सरसाइज करने के बजाय जोरदार कसरत करने से लोगों की सेहत में सुधार होता है। आप कम समय के लिए तेजी से कसरत करेंगे तो भी आपको फायदा होगा। स्टडी में जिन लोगों ने बिल्कुल एक्सरसाइज नहीं की, उन्हें अगले 5 साल में मरने का जोखिम 4% था। वहीं, हफ्ते में 10 मिनट फुर्तीली कसरत करने वालों में यह खतरा 2% और 60 मिनट कसरत करने वालों में 1% पाया गया।

खबरें और भी हैं…



Source link