रोहित शर्मा को अब भी भारत-पाकिस्तान फाइनल की उम्मीद: मैच के बाद बोली ये बात; जानिए, क्या हैं भारत के फाइनल में पहुंचने के रास्ते

0
18


दुबई37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मंगलवार रात एशिया कप में श्रीलंका से सुपर-4 मुकाबला गंवाने के बाद टीम इंडिया फाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है। लेकिन, टीम के कप्तान रोहित शर्मा को अब भी भारत-पाकिस्तान फाइनल की उम्मीद है।
मैच के बाद जब मीडिया ने रोहित से पूंछा- ‘क्या आप भारत-पाक फाइनल मिस कर रहे हैं?’ तो रोहित ने कहा- ‘होगा न क्यों टेंशन ले रहे हो आप…होगा-होगा टेंशन मत लो।’
ऐसे में हम आपको बता रहे हैं भारत के फाइनल में पहुंचने के रास्ते…

यदि भारत को फाइनल का टिकट कटाना है तो उसे कुछ शर्तें पूरी करनी होगी।
पहली, भारत अपना आखिरी सुपर लीग मुकाबला जीत जाए। दूसरी, पाकिस्तान अपने दोनों सुपर लीग जीत जाएं। तीसरी, आज अफगानिस्तान पाकिस्तान को हरा दे। चौथी, 9 सितंबर को श्रीलंका भी पाकिस्तान को हरा दे। पांचवीं, सबसे ज्यादा रन रेट। क्योंकि, पहली चार शर्तें पूरी होने पर श्रीलंका 6 अंकों के साथ टॉप पर रहेगी और भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के दो-दो पॉइंट्स होंगे। इन तीनों टीमों में भारत का नेट रन रेट सबसे अच्छा होना जरूरी।

अब डीटेल में समझते हैं…
1. भारत का अफगानिस्तान को हराना जरूरी

भारत का तीसरा और आखिरी सुपर-4 मुकाबला 8 सितंबर को दुबई में खेला जाना है और भारत के लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी है। उसने दोनों शुरुआती सुपर-4 मुकाबले गंवाए हैं और सुपर-4 पॉइंट टेबल के तीसरे पायदान पर है। भारत की जीत से उसके टेबल में 2 अंक हो जाएंगे और अफगानिस्तान भारत के बराबर दो मैच हार जाएगा।

2. पाकिस्तान दोनों सुपर लीग मुकाबले गंवाए
पाकिस्तान ने अपने पहले सुपर लीग मुकाबले में भारत को 5 विकेट से हराया था। ऐसे में उसके पास 2 अंक हैं। ऐसे में एक और जीत उसे फाइनल में पहुंचा देगी। इसलिए अब पाकिस्तान का दोनों सुपर लीग मुकाबले गंवाना भारत के लिए जरूरी हो गया है। पाक के दोनों मैच हारने की स्थिति में उसके बाद भी 2 अंक ही रह जाएंगे और टीम भारत की बराबरी पर होगी।

3. आज अफगानिस्तान पाक को हरा दे
बुधवार को अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान को हरा दे। उसकी जीत पर ही भारत के फाइनल की उम्मीदें जीवित रहेंगी। यदि पाकिस्तान मुकाबला जीत लेता है तो भारत फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। अफगानिस्तान ने अपना पहला सुपर-4 मुकाबला गंवाया है। ऐसे में आज अफगानिस्तान की जीत से भारत का नुकसान नहीं है।

4. श्रीलंका आखिरी मुकाबला जीते
श्रीलंका ने अपने दोनों सुपर 4 मुकाबले जीते हैं। उसके बाद 4 अंक हैं और वह टॉप पर है। एक और जीत उसे फाइनल का टिकट दे देगी। फिर टक्कर दूसरा फाइनलिस्ट बनने के लिए होगा।

5. बेहतर रन रेट ही फाइनल में पहुंचाएगा
शुरुआती 4 शर्तें पूरी होने की स्थिति में श्रीलंका 6 अंक लेकर फाइनल में पहुंच जाएगा और शेष तीन टीमों के एक समान 2-2 अंक होंगे। ऐसे में भारत के पास बेहतर रन की बदौलत फाइनल में पहुंचने का मौका होगा।

खबरें और भी हैं…



Source link