राजस्थान के CM का विवादित बयान: गहलोत बोले- लड़कियां गवाही न दें, इसलिए रेपिस्ट उन्हें मार डालते हैं; HP को तीन महीने में 10 हजार करोड़ का घाटा

0
16
Advertisement


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Vice President Jagdeep Dhankhar, Rajasthan CM Ashok Gehlot, Petrol Diesel Price Hike, Nupur Sharma Controversy

16 मिनट पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
इंडियन ऑयल के बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम को भी बीती तिमाही में भारी घाटा हुआ है। HP का घाटा इंडियन ऑयल के मुकाबले करीब 5 गुना ज्यादा यानी 10 हजार करोड़ का है। इसकी वजह है कि तेल कंपनियां महंगा कच्चा तेल खरीद रही हैं, लेकिन उस हिसाब से पेट्रोल-डीजल के रेट नहीं बढ़ रहे। अब घाटे की वजह से उनके ऊपर पेट्रोल-डीजल महंगा करने के लिए दबाव बन रहा है।

उधर, खेल के मैदान से भारत के लिए कई अच्छी खबरें आईं। कॉमनवेल्थ गेम्स में पहलवानों ने लगातार दूसरे दिन 6 मेडल जीते। इनमें तीन गोल्ड मेडल भी शामिल हैं। अब भारत के कॉमनवेल्थ में 39 मेडल हो गए हैं। विमेंस क्रिकेट टीम और मेंस हॉकी टीम फाइनल में जगह बना चुकी हैं। वहीं, मेंस क्रिकेट में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराकर 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 3-1 से बढ़त ले ली।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होगी।
  2. नई एयरलाइन कंपनी अकासा एयर की पहली फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद जाएगी।
  3. संयुक्त किसान मोर्चा अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में अभियान शुरू करेगा।
  4. भारत-वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे, चुनाव में 74% वोट मिले

जगदीप धनखड़ की जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी उनसे मिलने पहुंचे और कहा कि किसान पुत्र का उपराष्ट्रपति बनना गर्व की बात है।

बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति चुने गए हैं। उन्हें टोटल 725 में से 528 यानी 74% से ज्यादा वोट मिले। ये पिछले 6 चुनावों में जीत का सबसे बड़ा अंतर है। विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट मिले। 15 वोट अमान्य कर दिए गए। धनखड़ भैरोंसिंह शेखावत के बाद राजस्थान से दूसरे शख्स हैं, जो उपराष्ट्रपति बने हैं। वे 11 अगस्त को शपथ लेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

2. पेट्रोल-डीजल के रेट न बढ़ने से HP को एक तिमाही में रिकॉर्ड घाटा
हिंदुस्तान पेट्रोलियम को अप्रैल-जून तिमाही में रिकॉर्ड 10,196 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। ये किसी भी तिमाही में कंपनी को हुआ सबसे बड़ा घाटा है। इसकी वजह कच्चा तेल महंगा होना और पेट्रोल-डीजल के रेट न बढ़ना है। तेल कंपनियों ने बीते 122 दिनों से पेट्रोल-डीजल के रेट नहीं बढ़ाए हैं। इससे पहले इंडियन ऑयल को भी अप्रैल-जून में 1,992 करोड़ रुपए का लॉस हुआ था।
पढ़ें पूरी खबर…

3. राजस्थान के CM गहलोत बोले- रेप के बाद मर्डर की वजह फांसी की सजा
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रेप के बाद मर्डर के मामले बढ़ने की वजह फांसी की सजा को बताया है। उन्होंने कहा कि इससे रेपिस्ट को लगता है कि कल को पीड़िता उसके खिलाफ गवाह बन जाएगी। इसलिए वह उसकी हत्या कर देता है। राजस्थान में हर साल नाबालिगों से रेप के करीब दो हजार मामले सामने आते हैं। पिछले दो साल में 26 लड़कियों की रेप के बाद हत्या कर दी गई।
पढ़ें पूरी खबर…

4. पहलवानों ने तीन गोल्ड और जीते, विनेश फोगाट लगातार तीसरे कॉमनवेल्थ में चैंपियन

कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन भारतीय पहलवानों ने 3 गोल्ड जीते। अब तक भारत को कुश्ती में 6 गोल्ड मेडल मिल चुके हैं। नवीन कुमार ने पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर सोना जीता। नवीन से पहले विनेश फोगाट और रवि दहिया भारत को गोल्ड दिलाया। विनेश का ये कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा गोल्ड है। उन्होंने 2014 और 2018 में भी सोना जीता था।
पढ़ें पूरी खबर…

ये भी पढ़ें : भारत की विमेंस क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची, करीबी मुकाबले में इंग्लैंड को हराया

5. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया, सीरीज में 3-1 से आगे
टीम इंडिया ने फ्लोरिडा में हुए टी-20 सीरीज के चौथे मैच में वेस्टइंडीज को 59 रनों से हरा दिया। अब भारत सीरीज में 3-1 से आगे है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 191 रन बनाए थे। ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 44 रनों की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 33 और संजू सैमसन ने 30 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम 132 रन ही बना पाई। अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. 10 साल पहले अगवा हुई लड़की परिवार से मिली, घर से सिर्फ 500 मीटर दूर थी, लेकिन पता नहीं चला (पढ़ें पूरी खबर)
  2. महाराष्ट्र में नूपुर शर्मा की डीपी लगाने वाले युवक पर तलवार और हॉकी स्टिक से हमला, 4 अरेस्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  3. ED दफ्तर में संजय राउत की पत्नी वर्षा से 9 घंटे से ज्यादा पूछताछ, घोटाले के पैसों से फ्लैट खरीदने का शक (पढ़ें पूरी खबर)
  4. SC ने कहा- अविवाहित महिलाओं को अबॉर्शन का अधिकार न देना आजादी छीनने जैसा, इस पर विचार करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. IT मिनिस्टर बोले- BSNL कर्मचारी काम करें या हट जाएं, रेलवे की तरह जबरन रिटायर करने की भी चेतावनी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
जहरीला पानी पी रही देश की 80% आबादी, सरकार ने खुद दिखाए आंकड़े

देश की 80% से ज्यादा आबादी जहरीला पानी पी रही है। जल शक्ति मंत्रालय के मुताबिक, इतनी आबादी के घर में पानी ग्राउंड वाटर से जाता है। इसमें जहरीली धातुओं की मात्रा तय मानक से ज्यादा पाई गई है। 209 जिलों के ग्राउंड वाटर में आर्सेनिक और 491 जिलों में आयरन की मात्रा ज्यादा मिली। इससे कैंसर, अल्जाइमर, किडनी, स्किन और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इससे बचने के उपाय क्या हैं? पढ़िए पूरी खबर में…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

इजरायल ने ‘इस्लामिक जिहाद’ के खिलाफ ब्रेकिंग डॉन नाम से ऑपरेशन शुरू किया है। इसकी शुरुआत शुक्रवार को हुई। इसके तहत गाजा पट्‌टी में स्ट्राइक की गई। फिलिस्तीन के मुताबिक, इन हमलों में 11 लोग मारे गए हैं। इनमें हमास का सीनियर कमांडर तायसीर अल जबारी भी शामिल है। इजराइल हमास को आतंकी संगठन मानता है। इजराइली रक्षामंत्री ने अपनी सेना को आगे भी हमले करने का आदेश दिया है। इजराइली अटैक के जवाब में हमास ने भी गाजा पट्टी से इजराइल की तरफ कई रॉकेट दागे हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
7 अगस्त 1905 को बंगाल विभाजन के फैसले के विरोध में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। कलकत्ता के टाउनहॉल में हुई सभा में इसका प्रस्ताव पास किया गया था। इसके तहत लोगों से अपील की गई कि वे सरकारी सेवाओं, स्कूलों, कोर्ट और विदेशी चीजों का बहिष्कार करें और स्वदेशी के इस्तेमाल को बढ़ावा दें। इसके बाद पूरे देश में विदेशी कपड़ों की होली जलाई जाने लगी। हालांकि, इस विरोध का अंग्रेज सरकार पर असर नहीं हुआ। लॉर्ड कर्जन की घोषणा के मुताबिक, 16 अक्टूबर को बंगाल विभाजन लागू हो गया।

कुंभ राशि वालों के लिए भी आज दिन अच्छा रहेगा, जानिए अपना राशिफल…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..



Source link

Advertisement