ये तीन एक्सरसाइज आपके हिप्स को टोन्ड करने के अलावा थकान को भी करेगी दूर

0
16
Advertisement


Amazing Exercise For Toned Hips: सीटिंग जॉब(Sitting Job) में आपने पीठ दर्द को तो नोटिस किया होगा जिसके लिए आपने योगा या एक्सरसाइज भी किए होंगे पर क्या आपने कभी हिप के दर्द(Hip Pain) पर ध्यान दिया है. नहीं ना.. यह बॉडी का ऐसा पार्ट है जिस पर हम ध्यान नहीं दे पाते जिसका की सीटिंग जॉब में सबसे बड़ा सहयोग होता है. आज हम आपको ऐसे कुछ एक्सरसाइज(Hip Exercise) के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप हिप के दर्द से तो आराम पा ही सकते हैं साथ ही आपके हिप को टोन्ड(Hip Toned) करने में भी मदद मिलेगी. आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज को.

सिंगल लेग डेडलिफ्ट
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पैरों को अलग करके खड़े हो जाएं. अब दाएं पैर आपके बाएं पैर के सामने कुछ इंच और बायां घुटना थोड़ा मुड़ा हुआ हो. अब अपने एब्स में ड्रा करें और धीरे धीरे आगे की ओर मोड़ें. अपने दोनों हाथों से फर्श की ओर बढ़ते हुए अपने बाएं पैर को अपनी रीढ़ की हड्डी के अनुसार रखें. इस प्रक्रिया को आप वापस से कम से कम 10 बार दोहराएं.

सूमो स्क्वाट
थाईस को टोन्ड करने के लिए ये एक्सरसाइज सबसे अच्छा माना जाता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैरों को दूर रखें. पैर की अंगुलियों को बाहर की ओर और घुटनों को अपनी टखनों को ऊपर से शुरू करें. अपने एब्स को कसकर खीचें, अपने घुटनों को जितना हो सकते पीछे की ओर खींचे और अपने हिप्स को जमीन की ओर नीचे करें. अपनी एड़ी को कंट्रोल करते हुए जमीन से ऊपर उठाएं, पकड़ें और धीरे धीरे अपनी एड़ी को नीचे करें.

सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों के बल लेट जाएं और अपने पैरों को जमीन पर अपने बट के करीब रखें. अब अपने घुटनों को लाइन में रखें और एक पैर को स्ट्रेच करें. सांस छोड़ते हुए अपने ग्लूट्स को चीने करें और अपने हिप्स को जितना हो सके ऊपर की ओर धकेंलें और पकड़ें. अपने हिप्स को तब तक नीचे करें, जब तक कि जमीन के ठीक  ऊपर न हो और जमीन को बिना छुए दोहराएं. 

यह भी पढ़ें: World Breastfeeding Week 2022: विश्व स्तनपान सप्ताह पर जानें ब्रेस्टफीडिंग से मां और बच्चे को क्या लाभ मिलता है

Men’s Formal Shirts: ऑफिस के लिए ये शर्ट्स हो सकती हैं सबसे बेस्ट चॉइस, रक्षाबंधन पर भाई को तोहफे में दें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement