मौसम में हो रहा है बदलाव, अपनी डायट भी बदल लें आप

0
14


Diet Plan For September: सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और मौसम पहले की तरह भीषण गर्मी वाला नहीं रहा. हालांकि गर्मी अभी भी है लेकिन तीव्रता कम हो चुकी है. साथ ही अब सुबह के समय उजाला देर से होने लगा है जबकि शाम जल्दी ढलने लगी है. ये बदलाव साफतौर पर नोटिस किए जा सकते हैं. इन्हें देखते हुए अब आपको अपनी डायट (Diet) और डेली रुटीन (Daily routine) में भी कुछ बदलाव कर लेने चाहिए. ताकि आप बीमार होने से बचे रहें और आपका शरीर सर्दियों के स्वागत के लिए तैयार हो सके.

इन फूड्स की करें शुरुआत

अगस्त तक तेज बारिश का समय रहता है और इस दौरान आपको बैंगन, पालक, हरी प्याज जैसी सब्जियां खाने के लिए मना किया जाता है. यह मनाही बारिश के पानी के साथ आने वाली गंदगी और इन सब्जियों में लगने वाले कीटों से बचाव के लिए की जाती है. अब सितंबर में आप इन सभी चीजों को अपनी डेली डायट में शामिल करें.

पालक तासीर में ठंडा होता है इसलिए इसका साग और भाजी दोपहर के भोजन में ही खाएं, रात को इसे खाने से बचें. क्योंकि अब मौसम बदल रहा है और यदि आपके शरीर में कहीं दर्द रहता है तो रात के समय पालक और कढ़ी जैसे फूड खाने से यह बढ़ सकता है.

शकरकंद का लें स्वाद

मंडी में शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो आने लगा है. इसका सेवन शुरू करें. सप्ताह में दो से तीन बार इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर सर्दियों के स्वागत के लिए तैयार होता है. जिन लोगों को सर्दी बहुत अधिक लगती है, उन्हें निश्चित रूप से शकरकंद का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्निशियम  और आयरन अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर को सर्दी से लड़ने की ताकत देता है.

छुआरा खाना शुरू करें 
छुआरा एक सूखा मेवा होता है, जिसे आप सूखी खजूर के नाम से भी जानते हैं. अब वह समय आ गया है, जब आप हर दिन 4 से 6 छुआरे एक गिलास दूध के साथ सुबह नाश्ते में खा सकते हैं. इन्हें रात को सोने से पहले पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह इनका पानी निकालकर अच्छी तरह धोकर फिर खाएं. अभी से इनका दूध के साथ सेवन शुरू करें सर्दियां आने तक आपका शरीर मौसमी बीमारियों, कोल्ड, फ्लू, फीवर फैलाने वाले वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: जल्दी नींद लाने में मदद करती हैं ये ट्रिक्स, रात को बेड पर जाने से पहले अपनाएं

यह भी पढ़ें: हम अपने लाडलों को नहीं दे पा रहे मुफ्त की ये चीज, नरम और टेढ़ी बन रहीं बच्चों की हड्डियां

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link