मुर्गासन करने के हैं बहुत फायदे, क्या आप जानते हैं

0
2
Advertisement


Benefits Of Sitting In Murga Pose: बचपन में आपको मुर्गा बनने की सजा कभी न कभी तो मिली ही होगी. स्कूल में कभी टीचर ने आपको यह सजा दी होगी तो कभी माता पिता ने कुछ गलती करने पर यह सजा जरूर दी होगी. तब आप सोचते होंगे कि मुर्गा बनना कितनी शर्म की बात है वो भी पूरी क्लास के सामने. अब आपको इसके फायदे भी जाननें चाहिए क्योंकि मुर्गा बनना भी योग का एक आसन है जिसे मुर्गासन (Murgasan) के नाम से भी जाना जाता है. यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसका स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता (Yoga Benefits) है.

यहां हम आज आपको बताएंगे मुर्गासन के फायदे.

वायु निष्कासन में फायदेमंद

मुर्गासन करने से वायु निष्कासन में बहुत फायदा होता है. शरीर से वायु का अच्छा संचार रहता है तो शरीर भी स्वस्थ रहता है और बीमारियों को नहीं पकड़ता है.

रक्त संचार में फायदेमंद

मुर्गासन करने से आपके शरीर को रक्त संचार सही होता है. इसे करने से पीठ की मांसपेशियां में खिंचाव उत्पन्न होता है जो शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है.

आंखों के लिए लाभकारी

मुर्गासन करने से आंखों को बेहद लाभ पहुंचता है. मुर्ग आसन को रोज करने से आंखें ठीक रहती हैं, क्योंकि इससे आंखों के आसपास ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है . जिनकी आंखो में ज्यादा परेशानी होती है, उन्हें रोजाना कुछ देर मुर्गासन करना चाहिए. यह आंखों को ठीक करने के लिए बेहद प्रभावी रहता है. साथ ही इसे करने से दिमाग भी शांत रहता है.

सोचने की शक्ति बढ़ाने में सक्षम

मुर्गासन हमारी सोचने की क्षमता को बढ़ाता है. इसीलिए टीचर हमें मुर्गा बनाते हैं ताकि इस मुर्गा आसन से विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता बढ़ें और वे जीवन में अपने उद्देश्य पा सकें.

चेहरे पर चमक लाता है मुर्गासन

मुर्गासन करने से करने से चेहरे में रक्त का प्रवाह होता है और चेहरे के तेज में वृद्धि होती है. यह आपको फुर्तीला दिखाता है, और आपके चेहरे पर चमक बरकरार रखता है.

ये भी पढ़ें

स्विमिंग से घटाएं वजन, जानिए 1 घंटे स्विमिंग से कितनी कैलोरी बर्न होती है

हरी सब्जी से ब्रेक लेकर कुछ अलग करें ट्राई, नोट करें पापड़ करी की रेसिपी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement