मसल्स हमेशा याद रखती हैं स्ट्रेचिंग और ट्रेनिंग, इसलिए चोट लगने पर कुछ चीजें हमेंशा याद रखें

0
50


Mental Health: मसल मेमोरी(Muscle Memory) के बारे में शायद ही आपने सुना हो. आज हम आपको मसल मेमोरी के बारे में विस्तार से समझाने वाले हैं कि यह कैसे हमारी बॉडी में काम करता है और इसका क्या अहम योगदान है. दरअसल कोई व्यक्ति एक बार साइकिल चलाने, बाइक चलाने, क्रिकेट खेलना या बास्केट बॉल खेलना जान जाता है तो उसे पूरी उम्र याद रखता है. वह उस चीज को पूरी जिदंगी नहीं भूलता. जिसे हम आम बोलचाल वाली भाषा में कहें तो यह मसल मेमोरी कहलाएगी.

यहां जानें क्या होती है मसल्स मेमोरी
कनाडा के मेमोरियल युनिवर्सिटी में काइनेटिक्स एंड रिक्रिएशन के प्रोफेसर डेविड बेहम के अनुसार जब आप किसी मूवमेंट को एक बार अच्छे से करना सीख जाते हैं और बिना विचारे आटोमैटिकली करने लगते हैं तो इसकी सूचना दिमाग में इनकोड हो जाती है. इससे भविष्य के लिए भी फंडामेंटल कॉर्डिनेशन बना रहता है. यही बात मांसपेशियों पर भी लागू होती है. ये भी ट्रेनिंग के दौरान सूचनाओं को इनकोड करने का काम करती है.

मेमोरी मसल्स कैसे होती है तैयार
अमेरिका की सेन डियागो युनिवर्सिटी में शरीरक्रिया विज्ञानी फैबियो कोमाना के अनुसार जब आप एक्सरसाइज करते हैं मांसपेशियों के टिशू को मामूली क्षति होती है. निष्क्रिय कोशिकाएं जिन्हें सैटलाइट कौशिकाएं भी कहा जाता है. चोट वाली जगीह पर जाकर मांसपेशियों के टिशू में कोशिकाओं का दिमाग कहे जाने वाले न्यूक्लि को भर देती हैं जिसकी वजह से मांसपेशिया मजबूत होती हैं. जब आप लंबे समय तक एक्सरसाइज नहीं करते हैं तब भी ये न्यूक्लि उक्त स्थानों पर रहते हैं और मसल्स को ग्रोथ करने के लिए तैयार करते हैं.

मसल्स याद रखती है ट्रेनिंग
अमेरिका की मैसाच्यूसेट्स यूनवर्सिटी में बॉयोलॅजी के प्रोफेसर लॉरेंस श्वाटर्ज के अनुसार आप जितना एक्सरसाइज करते हैं आपकी मसल्स मेमीरी उतनी ज्यादा मजबूत होगी. यहां तक कि यह कई लोगों की जीवन में आजीवन बनी रहती है. ऐसे में जिन लोगों ने फिटनेस और एक्सरसाइज पर ध्यान देना बंद कर दिया है और वह दोबारा से इसे शुरू करते हैं तो जिसने कभी एक्सरसाइज नहीं की है उनकी तुलना में उन्हें फिटनेस और सेहत पाना काफी आसान है. हालांकि पहले की तरह फिटनेस पाना आपकी हाल की कंडीशन की क्या है उस पर पूरी तरह निर्भर करती है.

 

ये भी पढ़ें-Home Remedies: गर्म चीजें खाने के बाद जीभ जल जाने पर सिलसिलाते ना रह जाएं, इन नुस्खों को अपनाएं

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति महराज के लिए 10 दिनों के अलग अलग भोग के आइडियाज

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link