भारत VS पाकिस्तान महामुकाबला आज: चार साल बाद पाक से 8 दिन में दूसरी बार भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग- X1

0
24


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Pakistan Asia Cup LIVE Score Updates; Babar Azam Rohit Sharma Virat Kohli Suryakumar Yadav Hardik Pandya | IND VS PAK News

दुबई33 मिनट पहले

भारत और पाकिस्तान 8 दिन में दूसरी बार एक दूसरे के खिलाफ आज खेलने उतरेगी। ऐसे में दुबई के मैदान पर रोमांच का पारा बढ़ने वाला है। ये 4 साल बाद पहला मौका होगा जब दोनों टीमें 8 दिन के अंदर एक दूसरे के खिलाफ खेलते नजर आएंगी। इससे पहले 2018 के एशिया कप में दोनों टीमों के बीच 2 मैच खेले गए थे और दोनों मैच में टीम इंडिया को जीत मिली थी। आईए आपको आज होने वाले महामुकाबले की पिच, कंडीशन, के साथ-साथ रिकॉर्ड्स और प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं…

ग्रुप मुकाबले के मैच में भारत को मिली जीत

28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए लीग मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी के कारण पाक की टीम 147 रन ही बना पाई थी। भारत की बल्लेबाजी को देखते हुए यह स्कोर आसान लग रहा था, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भारत को शुरुआती झटके दिए। हालांकि, आखिरी ओवरों में हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की साझेदारी ने भारत को जीत दिला दी।

भारत को सूर्या से उम्मीद

नंबर-4 पर खेलने वाले बल्लेबाजों को हर स्थिति के लिए खुद को तैयार रखना होता है। मुमकिन है टीम के दो विकेट तब गिरें, जब 150 रन बन गए हों या फिर स्कोर 0/2 भी हो सकता है। जिस बल्लेबाज की प्रेशर झेलने की क्षमता ज्यादा होती है, वह नंबर-4 पर अधिक कामयाब होता है। सूर्यकुमार ने मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए कई दबाव वाले मैच में अच्छा खेल दिखाया है। वे घरेलू क्रिकेट में भी बेहतर तरीके से प्रेशर हैंडिल करने के लिए जाने जाते हैं।

हांगकांग के खिलाफ मैच में भी जब रोहित शर्मा और केएल राहुल का बल्ला नहीं बोला तो वह सूर्या ही थे जिन्होंने टीम को खतरे से निकाला और 261 की स्ट्राइक रेट से 26 बॉल पर 68 रन बना दिए। ऐसे में टीम इंडिया के टॉप-3 के प्रदर्शन को देखते हुए इस खिलाड़ी से काफी उम्मीदें होंगी।

कहां खेला जाएगा मुकाबला कैसी होगी पिच
दोनों टीमों के बीच सुपर-4 राउंड का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। वहीं, टॉस मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले होगा। मैच का लाइव प्रसारण फैंस भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर देख सकेंगे। ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग आप डिजनी+ हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं। इसके अलावा मैच से संबंध‍ित कवरेज आप दैनिक भास्कर एप पर देख पाएंगे।

एशिया कप में दुबई की पिच पर अभी तक खेले गए मुकाबलों में शुरुआती ओवरों में रन बनाना काफी मुश्किल होता है। वहीं, आखिरी के पांच-छह ओवरों में छक्के-चौकों की बारिश होती है। यहां की पिच अधिकतर स्पिनर्स के अनुकूल ही रहती है, लेकिन हाल के दिनों में इससे तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती नजर आई है। ऐसे में टॉस जीतकर दोनों टीमें पहले गेंदबाजी करने के लिए सोचेगी।

दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में करेंगी बदलाव
पाकिस्तान और भारत दोनों को सुपर-4 के मुकाबलों से पहले कई बड़े झटके लगे हैं। टीम इंडिया से रवींद्र जडेजा पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वहीं, आवेश खान का भी आज के मैच में खेलना मुश्किल है। वहीं, पाकिस्तान की टीम को भी इस मैच के एक दिन पहले शनिवार को बड़ा झटका लगा और तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। उनसे पहले शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर भी इंजरी के कारण एशिया कप से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में आज होने वाले मैच में दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में बदलाव करना तय है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन-

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आर. अश्विन, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हसन अली, हारिस रउफ और नसीम शाह।



Source link