भारत-हांगकांग मैच के पांच शानदार मोमेंट्स: विराट कोहली ने सूर्या को झुककर किया सलाम, रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड और फ्री हिट पर विकेट गिरा

0
34


  • Hindi News
  • Sports
  • India Vs Hong Kong Asia Cup 2022 Memorable Moments Rohit Sharma Virat Kohli Surya Kumar Yadav

स्पॉर्ट्स डेस्क13 मिनट पहले

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया सुपर-4 में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। भारत ने अपने दोनों लीग मुकाबले जीत लिए हैं। पहले मैच में रोहित की टीम ने पाकिस्तान और दूसरे मैच में बुधवार को हांगकांग को 40 रन से हराया। आइए आपको एशिया कप में भारत-हांगकांग मैच के वो 5 यादगार मोमेंट्स बताते हैं, जिन्हें दोनों देशों के फैंस लंबे अरसे तक नहीं भुला सकेंगे।

5. रोहित शर्मा ने रचा इतिहास
हांगकांग के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। मैच के पहले ही ओवर उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 3500 रनों का आंकड़ा छू लिया। वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं।

रोहित ने 2007 में अपना टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। शुरुआती सालों में उनके अंदर प्रतिभा तो थी, लेकिन वो उसके अनरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते थे। 2013 में उनके करियर ने रुख बदला और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले 5 साल में रोहित ने 72 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 2156 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक भी निकले हैं।

रोहित शर्मा के बाद टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा (3487) रन मार्टिन गुप्टिल ने बनाए हैं।

4. विराट ने 6 महीने बाद बनाया अर्धशतक
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का हालिया फॉर्म अच्छा नहीं रहा है। विराट पिछले 3 सालों से एक-एक रन बनाने के लिए जूझ रहे थे। हांगकांग के खिलाफ बुधवार को टी-20 में कोहली ने 6 महीने बाद पहला अर्धशतक लगाया। कोहली ने अपने दो अर्धशतक के बीच में 11 पारियों का लंबा समय लिया।

हांगकांग के खिलाफ कोहली ने अपनी पारी में 134 की स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 3 छक्का और एक चौका निकला। कोहली लंबे समय से खराब प्रदर्शन के चलते लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं झेल रहे थे।

पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जब कोहली मैदान पर उतरे तो लोगों को उम्मीद थी कि वो बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन उनके बल्ले से 35 रन ही निकले।

विराट कोहली के बल्ले से 11 पारियों के बार अर्धशतक निकला है।

विराट कोहली के बल्ले से 11 पारियों के बार अर्धशतक निकला है।

हांगकांग के खिलाफ मैच में विराट ने एक और कमाल करते दिखे। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 साल बाद गेंदबाजी की। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने 2 साल बाद गेंदबाजी करते नजर आए। उन्होंने आखिरी बार 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्ट मैच में बॉलिंग की थी।

वहीं, टी-20 क्रिकेट की बात करें तो विराट ने आखिरी बार 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजी की थी। मैच में विराट 1 विकेट लेने में भी कामयाब रहे थे, लेकिन भारत ये मैच हार गया था और वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो गया था।

हांगकांग के खिलाफ मैच में गेंदबाजी करते विराट कोहली।

हांगकांग के खिलाफ मैच में गेंदबाजी करते विराट कोहली।

3. सूर्यकुमार ने लास्ट ओवर में चार छक्के मारे
सूर्यकुमार यादव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना एक अलग नाम बना लिया है। हांगकांग के खिलाफ मैदान पर उतरते ही इस खिलाड़ी ने पहली दो गेंदों पर लगातार 2 चौके जड़ दिए। आखिरी ओवर में उन्होंने 360 डिग्री रेंज का परिचय दिया और 4 छक्के मारे।

  • सूर्या के स्ट्राइक पर होने का प्रेशर साफ तौर पर गेंदबाज हारुन अरशद पर दिख रहा था। इसी प्रेशर के चलते उन्होंने अपनी पहली बॉल ऑफ स्टंप के बाहर फूल टॉस डाली। अपने करियर के पीक में चल रहे सूर्या के लिए यह एक तोहफा था। सूर्या ने बॉल पर प्रहार करते हुए कवर पर एक लंबा सिक्स मारा।
  • दूसरी गेंद पर भी बॉलर ने बैटर को ऑफ साइड में काफी स्पेस दिया, जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने डीप एक्स्ट्रा कवर पर एक और छक्का जमाया। इस छक्के के साथ सूर्या ने सिर्फ 22 बॉल पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।
  • तीसरी बॉल पर दबाव में हारुन ने सूर्या को आगे की गेंद डाली, जिसका सूर्या ने पूरा फायदा उठाया और बॉलर के सिर के ऊपर से एक लंबा छक्का मार दिया।
  • ओवर की 5वीं गेंद हारुन ने बैक ऑफ लेंथ डाली। इसका भी जवाब सूर्या के पास था। उन्होंने एक और स्कूप मारा। सूर्या का ये शॉट विकेटकीपर के सर के ऊपर से गया। उन्होंने 20वें ओवर के अंत तक 261 की स्ट्राइक रेट से कुल 26 बॉल पर 68 रन बना दिए।
सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारी काफी समय तक याद रखी जाएगी।

सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारी काफी समय तक याद रखी जाएगी।

2. फ्री हिट पर निजाकत का विकेट गिरा
मैच में एक अजीब वाकया भी देखने को मिला। निजाकत खान जो हांगकांग के लिए बहुत अच्छा खेल रहे थे वो फ्री हिट पर आउट हो गए। दरअसल, अर्शदीप सिंह मैच का 6वां ओवर डालने आए। पहली गेंद पर उनका पैर क्रीज के बाहर चला गया। इसका खामियाजा अर्शदीप को फ्री हिट के रूप में चुकाना पड़ा।

निजाकत खान ने फ्री हिट पर पॉइंट की दिशा में पंच किया। तभी वहीं फील्डिंग कर रहे रवींद्र जडेजा ने गेंद लपका और वहां से सीधा थ्रो स्टंप पर मारा। जडेजा के बुलेट आर्म से बचने के लिए निजाकत को ज्यादा फुर्ती की जरूरत थी। बात थर्ड अंपायर तक पहुंची। उन्होंने पाया कि निजाकत थ्रो लगने पर क्रीज से बाहर थे और इस तरह से उन्होंने अपना विकेट फ्री हिट पर दे दिया।

जडेजा के शानदार थ्रो पर निजाकत कुछ इस तरह से आउट हुए।

जडेजा के शानदार थ्रो पर निजाकत कुछ इस तरह से आउट हुए।

1.आंख दिखाने से लेकर सलाम करने तक का सफर
सूर्यकुमार यादव ने हांगकांग के खिलाफ 68 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस पारी में सूर्या ने 261 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। जब भारत की पारी खत्म हुई तो विराट कोहली ने सूर्या की शानदार पारी को देखकर उन्हें झुककर सलाम किया।

ये वही विराट हैं जिन्होंने 2020 के IPL में 38वें मैच के दौरान में सूर्यकुमार यादव को स्लेज कर रहे थे। स्लेजिंग के दौरान विराट ने सूर्या को आंख भी दिखाई थी, लेकिन सूर्या ने उस वक्त कुछ नहीं कहा था। उन्होंने बल्ले से जवाब देते हुए 43 बॉल पर 79 रन की पारी खेली थी और मुंबई को मुकाबला जीता दिया था।

हांगकांग के खिलाफ अपनी शानदार बल्लेबाजी से सूर्यकुमार यादव ने विराट को उनका दीवाना बनाने पर मजबूर कर दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 42 गेंद पर 92 रन की पार्टनरशिप भी की।

IPL 2020 के दौरान विराट कोहली सूर्या को आंख दिखाते हुए।

IPL 2020 के दौरान विराट कोहली सूर्या को आंख दिखाते हुए।

भारत की पारी खत्म होने के बाद सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी के लिए उन्हें झुककर सलाम करते विराट।

भारत की पारी खत्म होने के बाद सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी के लिए उन्हें झुककर सलाम करते विराट।



Source link