भारत-पाकिस्तान मैच के टॉप-6 यादगार मोमेंट्स: अर्शदीप ने कैच छोड़ा तो चिल्ला पड़े रोहित, हुड्डा ने 90 डिग्री पीछे झुककर लगाया शॉट

0
24


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IND Vs PAK Asia Cup 2022 Memorable Moments Rohit Sharma Kl Rahul Hardik Pandya Mohammad Rizwan Virat Kohli Ravi Bishnoi Arshdeep Singh Catch

दुबई25 मिनट पहले

रविवार का दिन, दुबई का मैदान और आमने-सामने दो ऐसी टीमें जिन्हें एक-दूसरे के खिलाफ हारना रत्ती भर भी पसंद नहीं। बात एशिया कप में रविवार को हुए भारत-पाकिस्तान सुपर-4 मैच की हो रही है। आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद तक चले इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। 39.5 ओवर के खेल में कई ऐसे मोमेंट्स रहे जिन्हें भारत या पाकिस्तान का कोई भी क्रिकेट फैन कभी भूल नहीं पाएगा। आप भी पढ़िए…

6. खुशदिल और फखर जमान ने 14 साल पुरानी गलती को नहीं दोहराया

रोहित शर्मा का कैच लपकने की कोशिश करते हुए खुशदिल शाह और फखर जमान। 2008 में ऐसी ही स्थिति में सईद अजमल और शोएब मलिक ने कैच टपका दिया था।

रोहित शर्मा का कैच लपकने की कोशिश करते हुए खुशदिल शाह और फखर जमान। 2008 में ऐसी ही स्थिति में सईद अजमल और शोएब मलिक ने कैच टपका दिया था।

बहुत से क्रिकेट फैंस को वो पल याद होगा जिसमें सईद अजमल और शोएब मलिक ने 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में क्रिस गेल का कैच बड़े अटपटे ढंग से छोड़ा था। तब अजमल और मलिक दोनों बॉल के नीचे आ गए लेकिन गलतफहमी में किसी ने कैच नहीं पकड़ा।

आज के मैच में भी ऐसा ही कुछ होने वाला था। दरअसल, रोहित शर्मा ने छठे ओवर की पहली गेंद को बहुत ऊंचा उठा दिया। उसके नीचे दो फील्डर थे, खुशदिल और फखर जमान। दोनों बॉल के नीचे थे। भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि ये कैच छूट जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फखर जमान, खुशदिल से टकराए भी लेकिन खुशदिल ने कप्तान रोहित की कैच को नहीं छोड़ा। रोहित 16 गेंद पर 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

5. रवि शास्त्री से हुई टॉस के दौरान गलती

मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा।

मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा।

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा हाई वोल्टेज रहता है। इसमें दोनों टीमें कई बार छोटी-मोटी गलतियां करती हैं। ऐसा ही कुछ आज के मैच में देखने को मिला। लेकिन इस बार गलती करने वाले कमेंटेटर रवि शास्त्री थे।

रोहित शर्मा ने टॉस के लिए सिक्का उछाला और बाबर आजम ने टेल्स कहा। लेकिन रवि शास्त्री ने माइक पर हेड्स बोल दिया। सिक्सा पाकिस्तान के पक्ष में गिरा। मैच ऑफिशियल्स और रवि शास्त्री को कुछ पल के लिए उलझन हुई लेकिन जल्द ही मामला सही हो गया। बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

4. रिजवान की चोट से 10 मिनट के लिए रुका मैच

मोहम्मद रिजवान के चोटिल होने के कारण मैच 10 से 15 मिनट तक रोकना पड़ा।

मोहम्मद रिजवान के चोटिल होने के कारण मैच 10 से 15 मिनट तक रोकना पड़ा।

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने इस मैच में खूब एक्सट्रा रन लुटाएं हैं। इन एक्सट्रा रनों को रोकने के लिए पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को अपनी ओर से एक्सट्रा प्रयास करना पड़ा। एक बाउंसर को उछलकर रोकने की कोशिश में रिजवान चोटल भी हो गए।

दरअसल, 14वें ओवर की चौथी बॉल पर मोहम्मद हसनैन ने हार्दिक पांड्या को 0 रन पर आउट कर दिया। हार्दिक को आउट करने के बाद हसनैन काफी आक्रामक रुख में आ गए। क्रीज पर नए आए बल्लेबाज दीपक हूडा का स्वागत उन्होंने बाउंसर के साथ किया। टप्पा खाने के बाद हसनैन की बॉल विकेटकीपर के सर के ऊपर से निकल गई। रिजवान ने उछलकर बॉल को पकड़ना चाहा लेकिन नहीं पकड़ पाए। बॉल पकड़ने के प्रयास में रिजवान का दाया घुटना चोटिल हो गया। रिजवान के चोटिल होने की वजह से मैच को करीब 10 मिनट के लिए रोकना पड़ा।

3. फखर जमान ने दिलाई हसन अली की याद!

फखर जमान ने रवि बिश्नोई के दो आसान कैच छोड़ दिए।

फखर जमान ने रवि बिश्नोई के दो आसान कैच छोड़ दिए।

पाकिस्तान दुबई के मैदान पर भारत के खिलाफ एक महत्वपूर्ण खेल रहा था। पाकिस्तान को ग्रुप स्टेज का बदला लेना था लेकिन पाकिस्तान की फील्डिंग कई मौकों पर निराशाजनक रही। भारतीय पारी के आखिरी ओवर में रवि बिश्नोई ने दो चौके जमाए। ये दोनों गेंद रोकी जा सकती थी लेकिन फखर जमान की बेहद कमजोर फील्डिंग के कारण दोनों पर भारत को चार-चार मिले। उस समय गेंदबाजी कर रहे हारिस रउफ ने तो अपना सिर पकड़ लिया। कप्तान बाबर आजम भी परेशान दिख रहे थे।

फखर जमान की मिसफील्डिंग ने 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में हसन अली के ड्रॉप कैच की याद दिला दी। हसन ने सेमीफाइनल में मुकाबले में ठीक उसी स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड का कैच छोड़ा था जहां रविवार को जमान लगातार दो बार गेंद रोकने में फेल रहे। ऑस्ट्रेलिया ने वह मैच जीत लिया था। लेकिन, फखर की खराब फील्डिंग भारत को जीत दिलाने के लिए काफी साबित नहीं हुई।

2. हुड्डा के शॉट ने विराट को बनाया अपना मुरीद

दीपक हुड्डा ने 90 डिग्री तक पीछे झुकने के बाद शानदार शॉट खेला और गेंद चौके के लिए गई।

दीपक हुड्डा ने 90 डिग्री तक पीछे झुकने के बाद शानदार शॉट खेला और गेंद चौके के लिए गई।

भारतीय पारी के 17वें ओवर में दीपक हुड्डा क्रीज पर थे। गेंदबाजी कर रहे थे हसनैन। ओवर की तीसरी गेंद पर हसनैन ने बाउंसर जमाने की कोशिश की। ऐसा लगा कि हुड्डा गेंद से बचने के लिए पीछे की ओर झुक रहे हैं। लेकिन, उन्होंने करीब 90 डिग्री तक पीछे झुकने के बाद इस गेंद पर अपर कट लगा दिया और चार रन हासिल किए। हुड्डा का ये शॉट देखकर दूसरे एंड पर खड़े विराट कोहली भी चौंक गए और हुड्डा की तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए।

1. अर्शदीप की गलती पर भड़के कप्तान रोहित

अर्शदीप के कैच छोड़ने के बाद नाराजगी जाहिर करते कप्तान रोहित शर्मा।

अर्शदीप के कैच छोड़ने के बाद नाराजगी जाहिर करते कप्तान रोहित शर्मा।

रवि बिश्नोई पाकिस्तान के मैच में भारत के सबसे सफल गेंदबाज साबित हो रहे थे। लेग स्पिनर बिश्नोई अपनी गेंदबाजी के जरिए पाकिस्तान के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे थे। ऐसे में कप्तान रोहित ने 18वें ओवर की जिम्मेदारी भी बिश्नोई को दी। लेकिन इस ओवर में अर्शदीप की एक गलती ने कप्तान को इतना गुस्सा दिलाया कि वो बीच मैदान में उन पर चीख पड़े।

बिश्नोई ने अपनी शुरूआती दो बॉल में सिर्फ दो रन दिए थे। ओवर की तीसरी बॉल पर असिफ अली ने स्लॉग शॉट खेलने की कोशिश की। गेंद बल्ले के एज से लगकर ऊपर उठ गई। ऐसा लगा कि बिश्नोई आसानी से कैच लपक लेंगे। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं और गेंद उनके हाथ से लगकर नीचे गिर गई। मैच में इतना महत्वपूर्ण कैच छूटा तो कप्तान रोहित ने अपना आपा खो दिया। उनका गुस्सा साफ देखा जा सकता था। न सिर्फ कप्तान रोहित बल्कि युजवेंद्र चहल को भी मैच में गुस्से में देखा जा सकता था।

ये मैच में पहली बार नहीं था, जब रोहित शर्मा ने अपने गुस्से को कैमरे पर कैद होने दिया। भारतीय इनिंग्स की 13वे ओवर में पंत रिवर्स शॉट खेलते हुए आउट हो गए। जब पंत पवेलियन पहुंचे तो रोहित ने पंत की इस गैरजिम्मेदारना रवैये पर सवाल उठाए। पवेलियन में रोहित को साफ तौर पर पंत पर गुस्सा करते देखा जा सकता था।



Source link