ब्रिटेन में मिला मंकीपॉक्स का नया स्ट्रेन, हो सकता है पहले से भी ज्यादा घातक

0
11


Monkeypox New Strain: दुनिया भर के कई देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox Cases) के मामले सामने आ चुके हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी डिक्लेयर कर दिया है. इसक बढ़ते संक्रमण के बीच अब  ब्रिटेन से एक और हैरान करने वाली खबर सामने आई है. लगातार फ़ैल रहे मंकीपॉक्स के नए स्ट्रेन की ब्रिटेन में पहचान हुई है. मंकीपॉक्स का ये नया वेरिएंट ब्रिटेन में हाल ही वेस्ट अफ्रीका की जर्नी से लौटे एक शख्स में मिला. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी.

 

पहले से भी कहीं ज्यादा खतरनाक है ये नया स्ट्रेन 

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने जानकारी देते हुए इस नए स्ट्रेन के बारे में बताया है. उनके मुताबिक  शुरुआती जीनोमिक सिक्वेंसिंग से इस बात का पता चला है कि शख्स के अंदर ब्रिटेन में फैलने वाला मौजूदा वायरस नहीं है. इसके अंदर जो नया स्ट्रेन मिला है पिछले स्ट्रेन से भी ज्यादा घातक है.  इसके बाद से ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंकीपॉक्स के नए वेरिएंट को लेकर आगाह करना शुरू कर दिया है स्पोर्ट्स के मुताबिक उन लोगों की पहचान की जा रही है जिन्होंने हाल ही में वेस्ट  अफ्रीका की यात्रा की है. 

 

इन लक्षणों से हो रही है पहचान 

जननांग के घावों और मुंह या गुदा पर घावों को भी वायरस के सिम्पटम्स के रूप में पहचाना जा रहा है. मरीज़ों के अस्पताल में भर्ती होने के बाद ये कुछ लक्षण हैं जिन्हें काफी गंभीर माना जा रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक समलैंगिक और बाइसेक्सुअल पुरुष रोग की चपेट में आते हैं. यौन निकटता इसके फैलने का सबसे प्रमुख संभावित कारणों में से एक है.. मंकीपॉक्स किसी भी करीबी के कॉन्टैक्ट से भी फैल सकता है.

 

मंकिपॉक्स के पहले स्ट्रेन के लक्षण

मंकीपॉक्स कई तरह के संकेत और लक्षण पैदा कर सकता है.  कुछ लोगों में कम गंभीर लक्षण होते हैं तो कुछ में दूसरों की तुलना में ज्यादा गंभीर बीमारी हो सकती है. आमतौर पर हाई रिस्क वाले लोगों में वो लोग शामिल होते हैं जो गर्भवती हैं या बच्चे हैं. वहीं 2022 के प्रकोप के दौरान पहचाने गए मंकीपॉक्स के सबसे आम लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, कम ऊर्जा और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं. इसकी वजह से होने वाले घावों की संख्या एक से कई हजार तक हो सकती है.

 

ये भी पढ़ें-

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link