बार-बार मुंह सूख रहा है, कहीं आपको कोरोना ने तो नहीं जकड़ लिया

0
10


Corona Virus: कोरोना का कहर देश ही नहीं दुनिया में देखने को मिला. ओमीक्रॉन, डेल्टा वेरिएंट ने जमकर लोगों को अपनी चपेट में लिया. कई देशों में ओमीक्रॉन तो कई में डेल्टा के केस अधिक देखने को मिले. भारत में डेल्टा वेरिएंट की चपेट में अधिक लोग आए. इस वायरस ने देशभर में हजारों लोगों की जान भी ले ली. वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता, विकसित होने और वैक्सीनेशन के कारण वायरस उतना असरदार नहीं रहा है. लेकिन वायरस अभी भी लोगों को जकड़ रहा है. आए दिन हो रही स्टडी में कोविड के नए नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. 

मुंह सूखे तो कोरोना की जांच करा लें

वायरस के नए वेरिएंट के साथ ही उसके लक्षण भी बदलते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फ्यूचर वायरोलॉजी जर्नल में हाल में पब्लिश एक शोध पत्र के अनुसार, ज़ेरोस्टोमिया यानि मुंह का सूखना अब कोरोना वायरस का प्राइमरी लक्षण है. यदि आपका भी मुंह सूख रहा है तो इसे नजरअंदाज मत करिए. तुरंत जाकर डॉक्टर को दिखाइए.

Xerostomia की स्थिति पैदा हो गई

ताज़ा वीडियो

ज़ेरोस्टोमिया में लार ग्रंथियां मुंह को गीला रखने के लिए पर्याप्त लार नहीं बनाती हैं. अगर मुंह सूखता है, तो आपको ऐसा लग सकता है कि आपकी लार मोटी और कड़ी लग रही है. इससे चबाने, बोलने और निगलने में कठिनाई हो सकती है, साथ ही बदबूदार सांस आ सकती है. लक्षणों में गले में खराश, घरघराहट और एक उभरी हुई या सूखी जीभ भी देखी गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि टीम के अध्ययन में 60 प्रतिशत कोविड मामलों में यह लक्षण देखे गए. 

अन्य लक्षणों से पहले सूखने लगा मुंह

शोधकर्ताओं ने देखा कि सूखा हुआ मुंह कोविड का इंडीकेशन है और यह अन्य लक्षणों से 3 से 4 दिन पहले ही दिखना शुरू हो गया. कोविड में ज़ेरोस्टोमिया के लक्षण अन्य लक्षणों से पहले उभरने शुरू हो गए. इसका पेशेंट को फायदा यह है कि पहले ही लक्षण दिखने पर जल्द ही इलाज शुरू करा सकते हैं. इससे पेशेंट जल्दी ठीक हो जाएगा. 

अन्य लक्षण भी दिख रहे

Covid की चपेट में आए लोगों में अन्य लक्षण भी दिख रहे हैं. जिन लोगों ने वैक्सीन की सभी डोज ले ली हैं और वह वायरस से संक्रमित हो गए हैं तो उनमें गला खराब होना, नाक बहना, बंद नाक, लगातार खांसी, सिरदर्द, छींक आना शामिल है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि और तरीकों को केवल सुझाव के रूप में लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link