बारिश में पेट में मरोड़ से पाना चाहते हैं आराम, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

0
16
Advertisement


Healthy Diet: बरसात में पेट से जुड़ी परेशानी होना काफी आम है. खासतौर पर अगर आप खानपान से जुड़ी लापरवाही करते हैं तो आपका पेट काफी ज्यादा खराब हो सकता है. ऐसे में बरसात के दिनों में अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. खासतौरें पर इन दिनों आप ऐसे आहार पे अपने डाइट प्लान में शामिल करें जिससे पाचन शक्ति को मजबूत कर सकते हैं. खासतौर पर इस सीजन में होने वाली पेट में मरोड़ की परेशानियों को कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी आहार को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन आहार के बारे में-

मेथी के बीजों का करें सेवन
 
बरसात के दिनों में पेट से जुड़ी परेशानी होने पर मेथी का सेवन करें. मेथी में फाइबर होता है, जो पाचन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है. इसका सेवन करने के लिए मेथी को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें. अब इसे दही में मिक्स करके खाएं. इससे पाचन दुरुस्त होगा. 
 
मूली है हेल्दी
 
पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए मूली का सेवन करेँ. मूली आपकी पाचन शक्ति को मजबूत कर सकता है. साथ ही यह पेट में होने वाली परेशानियों को दूर कर सकता है. 
 
नींबू का पानी
 
बरसात में नींबू का पानी स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है. नींबू के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पाचन को मजबूत करता है. साथ ही बरसात में अपच, गैस और एसिडिटी की समस्याओं को दूर कर सकता है. 
 
दही और केला

बरसात में पाचन शक्ति काफी कमजोर होती है. ऐसे में दही और केला का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: 

Weight Loss Tips: बैली फैट घटाना है तो पिएं ये ड्रिक्स, फिगर बन जाएगा शानदार

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement