बच्चे को रात में होने लगे कान में दर्द, तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

0
30


Ear Pain In Kids: रात में बच्चे कई बार बहुत तेज-तेज रोने लगते हैं. समझ नहीं आता कि क्या हुआ है. अगर बच्चा बोलता नहीं है तो ये समझ पाना और भी मुश्किल हो जाता है कि इसे क्या परेशानी हो रही है. अक्सर कान में दर्द होने पर बच्चे रात में रोते हैं. जुकाम- सर्दी होने पर कान में दर्द होने लगता है. इसके अलावा कई बार पानी चले जाने या नमी के कारण भी कान में इंफेक्शन हो जाता है. कान में वैक्स फूलने से भी दर्द होने लगता है. रात में कान में तेज दर्द होता है. बच्चे तो क्या बड़े भी इस दर्द को नहीं सह पाते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या करें? कई बार घर में कोई दवा भी नहीं होती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर कान के दर्द में राहत पा सकते हैं. आप इन दादी मां के नुस्खों से अपनी रात सोकर बिता सकते हैं. 

कान का दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय

1- तुलसी का रस- ये काफी असरदार नुस्खा है. जब भी बच्चे को कान में दर्द हो तो आप तुलसी के पत्तों का रस निकालकर 1-2 बूंद कान में डाल दें. इससे दर्द बंद हो जाएगा और बच्चा रात में आसानी से सो पाएगा.

2- लहसुन और सरसों का तेल- ये दादी मां का नुस्खा काफी असरदार है. आज भी बड़े बुजुर्ग कान में सरसों का तेल डालते हैं. तेल में लहसुन डालकर पकाया जाता है. इसे गुनगुना ही कान में 2-3 बूंद डाल लें. इससे दर्द में आराम मिलेगा. 

3- प्याज का रस- कान में दर्द होने पर प्याज के रस की कुछ बूंदे डाल लें. आप प्याज का रस निकाल लें और इसे हल्का गर्म करके कान में 2-3 ड्रॉप डाल दें. इससे दर्द बंद हो जाएगा.

4- ऑलिव ऑयल- कान के दर्द में ऑलिव ऑयल भी फायदा करता है. ऑलिव आयल को हल्का गर्म कर लें और कॉटन से कान में 1-2 बूंद तेल डाल दें. कान में कॉटन लगा दें, जिससे तेल निकले ना. इससे दर्द में आराम मिलेगा. 

5- सिकाई करें- अगर आप बच्चे के कान में कुछ डालना नहीं चाहते हैं तो हल्के गर्म कपड़े से कान के आस-पास सिकाई करते रहें. इससे थोड़ा आराम मिल जाएगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Hygiene Tips: परिवार को हेल्दी रखना है तो इतने दिन में जरूर बदल लें अपनी बेडशीट

यह भी पढ़ें: खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, हो जाती है जलन और एसिडिटी की समस्या

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link