फेफड़ों का कैंसर है खतरनाक, जानिए इसके लक्षण और किसे है ज्यादा खतरा

0
17
Advertisement


Early signs of lung Cancer: हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग कैंसर डे (World Lung Cancer Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोगों को फेफड़ों के कैंसर के बारे में जागरुक किया जाता है. लंग कैंसर को सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक माना जाता है. वैसे तो कैंसर कई तरह के होते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से लंग कैंसर के मामले ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं.

दो तरह के होते हैं लंग कैंसर 
1- स्मॉल सेल लंग कैंसर- जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं उनमें ये कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाता है. ये सबसे तेजी से फैलने वाले कैंसर में से एक है. कई बार जब तक इसके बारे में पता चलता है ये कैंसर फैल चुका होता है. 
2- नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर- फेफड़ों में होने वाला ये नॉर्मल कैंसर है.करीब 80 प्रतिशत लोगों में यही कैंसर पाया जाता है. ये एडिनोकार्सिनोमा, स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा और लार्ज सेल कार्सिनोमा की वजह से होता है. 

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण

  • गंभीर खांसी 
  • छाती में दर्द
  • सांस लेने में दिक्कत 
  • खांसी में खून आना
  • थकान महसूस होना
  • वजन कम होना

फेफड़ों के कैंसर का कारण और किसे है ज्यादा खतरा
जो लोग धूम्रपान करते हैं या ज्यादा तंबाकू खाते हैं उन्हें फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. ज्यादा समय तक धुएं के संपर्क में आने से भी कैंसर हो सकता है. कई बार फेफड़ों से निकलने वाली कोशिकाएं बढ़ जाती हैं जो लंग कैंसर का कारण बनती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें: Health Tips: किडनी को रखना है स्वस्थ? रोजाना पिएं ये 3 हेल्दी लेमन ड्रिंक्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement