फेंके नहीं भुट्टा का रेशा, फायदे जान दंग हो जाएंगे आप

0
25


Benefits of Corn Fiber: भुट्टा खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. गर्म-गर्म भुट्टा और उस पर नींबू लगा हो, तो उसका स्वाद दुगना बढ़ जाता है. ऐसे में हर कोई भुट्टा खाना पसंद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भुट्टा न केवल स्वाद, बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होता है. भुट्टे फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के गुणों से भरपूर होते है, जो सेहत के लिहाज से बहुत अच्छे माने जाते हैं. हालांकि, भुट्टा पकाते वक्त हम अक्सर इसके बालों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन भुट्टे के साथ-साथ भुट्टे के ये बाल भी बहुत फायदेमंद होते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भुट्टे के बालों के फायदों के बारे में-

भुट्टे के रेशों के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मददगार

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है. इससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोल तक के आने का खतरा होता है. ऐसे में यदि भुट्टे के रेशों का सेवन किया जाए, तो उससे ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आने लगता है.

शुगर लेवल को करे कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी भुट्टे के रेशे काफी फायदेमंद होते हैं. दरअसल, भुट्टे के रेशों में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में आप भुट्टे के इन रेशों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन कर सकते हैं, शुगर लेवल कंट्रोल होगा.

इम्यूनिटी करे बूस्ट 

आपको जानकर हैरानी होगी कि भुट्टे के बाल इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगर होते हैं. दरअसल, भुट्टे के रेशों में विटामिन सी पाया जाता है, ऐसे में इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

पाचन में सहायक

भुट्टे के रेशे पाचन को दुरुस्त करने में भी कारगर होते हैं. दरअसल, रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसे डाइजेशन बेहतर होता है. इस लिए जो लोग पेट न साफ होने की समस्या से परेशान रहते हैं, वो भुट्टे के रेशे का पानी उबालकर इसके सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Dry Fruit Laddu: बच्चों के लिए बनाएं ड्राई फ्रूट लड्डू, शुगर के मरीज भी खा सकते हैं

Parenting Tips: लड़ने-झगड़ने वाले बच्चे को कैसे समझायें, जानिये इस परेशानी के आसान उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link