फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन सही: किसी से 4 मिनट की बातचीत से ही स्वभाव का पता चल जाता है, आईक्यू भी भांप सकते हैं

0
17


लंदन8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

किसी से कुछ देर रुककर इधर-उधर की बातें करना हमें समय बर्बाद करना लग सकता है। पर शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि किसी भी इंसान को अच्छे से समझने के लिए सिर्फ 4 मिनट की इधर-उधर की बातें भी काफी हो सकती हैं। सिर्फ इतने में ही आप सामने वाले के व्यक्तित्व, मिजाज और यहां तक कि उसके आईक्यू लेवल (बौद्धिक स्तर) को भी भांप सकते हैं। यानी फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन वाली कहावत गलत नहीं है।

हाल ही में प्लस वन नामक जर्नल में यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरविक के प्रकाशित अध्ययन में सामने आया है कि सिर्फ 4 मिनट की बातचीत से ही आप पता लगा सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति अलग-अलग परिस्थितियों में किस तरह का व्यवहार करेगा।

338 लोगों पर शोध हुआ
अध्ययन में 338 लोगों को शामिल किया गया। पहले उनका पर्सनैलिटी और आईक्यू टेस्ट लिया गया और उसके बाद उन्हें दो समूह में बांटा गया। एक ग्रुप के लोग एक-दूसरे से 4 मिनट तक बात कर सकते थे, जबकि दूसरे ग्रुप के नहीं। नतीजों में सामने आया कि जिन्होंने एक-दूसरे से बात की थी, वो सामने वाले के स्वभाव और आईक्यू को उन लोगों की तुलना में बेहतर समझ पाए।

हमें अंदाज लग जाता है कि वह मददगार है या नहीं
शोधकर्ता प्रोफेसर डेनियल सगरोई के मुताबिक बातचीत में हम ये पता कर लेते हैं कि सामने वाला व्यक्ति इन्ट्रोवर्ट है या नहीं। ये भी जान सकते हैं कि जरूरत पड़ने पर वो मदद करेगा या नहीं। ये जानकारी सटीक न हो पर अंदाजा जरूर हो जाता है।

खबरें और भी हैं…



Source link