प्री-डायबिटीक में खाएं ये चीजें, डायबिटीज से रहेंगे कोसों दूर

0
24


Pre-Diabetes: प्री-डायबिटीज रिवर्सिबल हो सकता है. इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति सही डाइट और जीवनशैली अपनाकर डायबिटीज होने के खतरे को कम कर सकते हैं. खासतौर पर अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज और सही डाइट प्लान फॉलो करते हैं जो आप डायबिटीज के जोखिमों को कम कर सकते हैं. आज हम इस लेख में आपको प्री डायबिटीक मरीजों के लिए कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जिससे टाइप-2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है. आइए जानते हैं ऐसे आहार के बारे में-

भिंडी

भिंडी कई लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है. अक्सर लोगों के घर में भिंडी बनती है. यह पॉलीसेकेराइड और एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप शुगर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से भिंडी के बीजों के साथ इसका सेवन करें. यह डायिबटीज का नैचुरल उपचार साबित हो सकता है. 

क्रूसिफेरस प्रजाती की सब्जियां

डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए क्रूसिफेरस प्रजाती की सब्जियां जैसे- पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकली इत्यादि का सेवन करेँ. इस तरह की सब्जियों में सल्फोराफेन की प्रचुरता होती है. यह एक तरह का आइसोथियोसाइनेट है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. 

नट्स

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आहार में नट्स शामिल करें. नट्स में फाइबर की अधिकता होती है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होती है. वहीं, अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो नट्स को अपने आहार में शामिल करें. 

बीजों का सेवन

डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए प्री डायबिटीक मरीजों को अपने आहार में बीजों को शामिल करना चाहिए. यह एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. खासतौर पर नियमित रूप से अलसी, कद्दू के बीज, चिया सीड्स का सेवन करें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

खट्टा फल है हेल्दी

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खट्टे फल जैसे- अंगूर, अनानास, संतरा, मौसमी जैसे फलों का सेवन करें. इस तरह के फलों में ग्लाइसेमिक लो होता है. जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखता है.

ये भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link