पोर्शन कंट्रोल करके आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानिए डाइट को कंट्रोल करने के 5 तरीके

0
23


Portion Control Help You Lose Weight: मोटापा एक बड़ी महामारी बन गया है. आजकल ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजन खाना और लाइफस्टाइल है. आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं ये आपके वजन को कम और ज्यादा कर सकता है. कुछ लोग दिन में सिर्फ 2-3 मील ही लेते हैं, लेकिन इतनी मात्रा में खाते हैं कि वजन कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है.

अगर आप बिना व्यायाम के लंबे समय तक सिर्फ ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाएंगे, तो इससे वजन बढ़ने लगेगा. इसलिए आपको डाइट से फैट को कम करना है और अपनी कैलोरी को भी कंट्रोल करना जरूरी है. जब आप खाने की मात्रा को कंट्रोल करने लगेंगे तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा. इस तरह आपको वजन घटाने में आसानी होगी. 

1- खाने के बीच में क्रेविंग से बचें- सबसे पहले आपको खाने की बीच होने वाली अपनी क्रेविंग्स को कंट्रोल करना है. अगर आपका कुछ मन करे तो इसे हेल्दी चीजों से रिप्लेस करें. क्रेविंग को शांत करने के लिए फल, सलाद, स्किम्ड मिल्क या छाछ पिएं. अगर आप खाने के बीच बहुत गैप रखते हैं तो ज्यादा तेज भूख लगती है और आप बहुत ज्यादा खाते हैं. इसलिए आपको लंबे समय तक भूखे रहने से बचना है. 

2- ज्यादा सलाद खाएं- आपको खाने में सलाद की मात्रा बढ़ानी है. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सलाद को शामिल करें. इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं. सलाद खाने से खाने में कैलोरी वाली चीजों की मात्रा कम हो सकती है.

3- छोटे बर्तनों में खाएं- आपको ये सुनकर अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है आपके खाने का संबंध आपके बर्तनों से भी है. बड़े बर्तन में ज्यादा खाना आता है और आप ज्यादा खाते हैं. इसलिए वजन घटाने के लिए हमेशा छोटे बर्तनों में खाना खाएं. इससे आपको बहुत खाने और जल्दी फुल होने वाली फीलिंग आएगी.

4- खाने से पहले पानी- आपको खाने से 30 मिनट पहले 1-2 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आप बहुत ज्यादा खाने से बचते हैं. पानी से पेट भर जाता है और वजन के नियंत्रण में मदद मिलती है. खाने के बीच में पानी पीने से बचें. 

5- निश्चित समय पर ही खाना खाएं- आपको खाने का एक निश्चित समय निर्धारित कर लेना चाहिए. इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी. आपका दिमाग बार-बार या कभी भी कुछ खाने की डिमांड नहीं करेगा. इससे आपकी लाइफस्टाइल में भी सुधार आएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Eating Tips: लोग गलत तरीके से खाते हैं ये 5 फूड्स, जानें क्या है खाने का सही तरीका

ये भी पढ़ें: Cleaning Tips: किचन के गंदे और चिपचिपे एग्जॉस्ट को साफ करना बन गया है आफत, तो इन टिप्स को आजमाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link