नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास? इन चीजों के सेवन से नहीं होगी कमजोरी

0
9


Navratri Diet Plan : 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएगा. इस मौके पर कई लोग 9 दिनों  का उपवास रखते हैं. अगर आप भी इस पावन अवसर पर उपवास रख रहे हैं तो इस दौरान आपको पूरे नौ दिनों तक आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, ताकि आप कमजोरी फील न करें. खासतौर पर इस दौरान व्रत करने वालों को हेल्दी आहार का चुनाव करना चाहिए तो आपको एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर सके. आइए जानते हैं नवरात्रि में क्या खाना चाहिए?  

नवरात्रि में क्या खाएं

सही आटे का करे चुनाव

उपवास के दौरान गेहूं से परहेज किया जाता है. इसलिए कई लोग आटे का चुनाव करने में कंफ्यूज रहते हैं. अगर आपको कुछ हेल्दी खाना है तो इस दौरान सिंघाड़ा और राजगीरा के आटे का सेवन करें. यह आपको भरपूर रूप से एनर्जी देगा. इसके अलावा कुट्टू का आटा भी आहार में शामिल किया जा सकता है. 

फलों का सेवन है जरूरी

व्रत के दौरान लगभग सभी तरह के फलों का सेवन किया जा सकता है. अगर आप खुद को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो इस दौरान सेब, केला, संतरा जैसे फलों का सेवन करें. इसके साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर रूप से पानी पिएं. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप गाजर, खीरा जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स है जरूरी

शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आपको कमजोरी फील नहीं होती है. इस दौरान आप अपने आहार में किशमिश, काजू, पिस्ता और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को स्मूदी और शेक में मिक्स करके पी सकते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स है जरूरी

उपवास के दौरान फलाहार में डेयरी प्रोडक्ट्स भी शामिल करें. खासतौर पर आप दूध, दही और मक्शन जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें –

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link