डॉक्टर के सामने आया कार्डियक अरेस्ट: रुटीन चेकअप करवाने आया था पेशेंट; CPR देकर चंद सेकेंड्स में बचाई जान

0
16


  • Hindi News
  • National
  • Maharashtra Hospital Video; Cardiac Arrest Rescue Caught On Camera In Kolhapur

कोल्हापुर35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

डॉक्टर का पेंशेंट को CPR देकर जान बचाने का वीडियो सामने आया है। घटना महाराष्ट्र के कोल्हापुर की है, जहां यह पेशेंट डॉक्टर के पास रुटीन चेकअप के लिए गया था। बात करते-करते पेशेंट को कार्डियक अरेस्ट हुआ और वह बेहोश होने लगा। डॉ. अर्जुन अदनाइक ने तुरंत पेशेंट के सीने पर प्रेशर दिया। जिससे चंद सेकेंड्स में ही वह होश में आ गया।

हार्ट काम नहीं करता था इसलिए पेसमेकर लगा था
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मरीज का दिल ठीक से काम नहीं कर रहा था। उसे 12 साल पहले पेसमेकर लगाया गया था। डॉ. अर्जुन के पास वह रुटीन चेक-अप और नया पेसमेकर लगवाने के लिए पहुंचा था, लेकिन इससे पहले डॉक्टर के केबिन में ही उसे दिल का दौरा पड़ा।

CCTV में रिकॉर्ड हो गया पूरा वाकया
घटना दो दिन पहले की है, लेकिन पूरा मामला CCTV में कैद हो गया। राज्यसभा सांसद धनंजय महादिक ने वीडियो शेयर किया है। जिसमें लिखा है, “यह वीडियो हमारे बीच रहने वाले एक रियल लाइफ हीरोज का उदाहरण है। कोल्हापुर के बेस्ट कार्डियोलॉजिस्ट में से एक डॉ. अर्जुन अदनाइक ने एक मरीज की जान बचाई। मैं ऐसे सम्माननीय और गुणी नायकों की सराहना करता हूं।

कुछ लोगों ने कहा- यह प्रॉपर CPR नहीं
यूएस में रहने वाले इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शारिक शमीम ने लिखा है- आई एम सॉरी, लेकिन इस तरह के चेस्ट थम्प्स से कुछ नहीं होता है। यह CPR नहीं है और इसका होश में आने वाले व्यक्ति से कोई लेना-देना नहीं है। एक दूसरे यूजर ने लिखा, “रोगी के पास पुराना पेसमेकर था। जिसकी उम्र 14 साल होती है। रुटीन चेकअप के दौरान इसने डॉक्टर के सामने काम करना बंद कर दिया। डॉक्टर ने सिर्फ थम्पिंग करके इसे एक्टिवेट किया था।

खबरें और भी हैं…



Source link