टी-20 हेड टु हेड मुकाबले में श्रीलंका 8-4 से आगे: आज होगा श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच वर्चुअल क्वाटर फाईनल, एशिया कप में बने रहने के लिए जीतना होगा ये मैच

0
23


दुबई33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुबई में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा मुकाबला

श्रीलंका और बांग्लादेश एशिया कप के पांचवें मुकाबले में गुरुवार को एक दूसरे के सामने होंगी। दोनों ही टीमें एशिया कप में मैच जीतकर दो प्वाइंट हासिल करना चाहेंगी। बात सिर्फ दो प्वाइंट की नहीं है। ये मैच दोनों टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि श्रीलंका और बांग्लादेश, आफगानिस्तान से अपना पहला मैच हार चुकी हैं और जो इस मैच को जीतेगा वो एशिया कप के टॉप-4 में अपनी जगह पक्की करेगा।

एशिया कप का ये मुकाबला दुबई स्टेडियम में शाम 7:30 बजे शुरू होगा। फैंस मैच को हॉटस्टार पर स्ट्रीम कर सकते हैं। साथ ही स्टार स्पोर्ट्स इसे टीवी पर ब्रॉडकास्ट करेगा।

श्रीलंका हेड टु हेड में बांग्लादेश से बहुत आगे
एशिया कप में दोनों टीमों के हेड टु हेड कॉन्टेस्ट में श्रीलंका, बाग्लादेश से बहुत आगे है। आमने-सामने की लड़ाई में श्रीलंका ने खेले गए कुल 13 मैच में से 11 में जीत हासिल की हैं। वहीं बांग्लादेश सिर्फ 2 मैच में ही श्रीलंका को हरा सकी है। पिछले दशक में दोनों ही टीमें एशिया कप में एक दूसरे से तीन बार भिड़ी हैं जिसमें 2 बार बांग्लादेश तो 1 बार श्रीलंका ने मैच जीता है।

बांग्लादेश ने एशिया कप 2012 और 2016 में श्रीलंका को हराया था। 2012 में श्रीलंका को हराकर बांग्लादेश पहली बार एशिया कप के इतिहास में फाइनल में पहुंची थी। बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन ने 50 रन बनाए थे। शाकिब अल हसन ने इस मैच में दो विकेट भी अपने नाम किए थे। इस ऑलराउंड परफॉर्मेंस के बाद शाकिब ने मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता था।

जब दोनों टीमें 2018 में एक दूसरे के सामने आईं तो श्रीलंका को उस मैच में मुंह की खानी पड़ी थी। बांग्लादेश ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 261 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 144 रन बनाए थे। ये स्कोर वनडे में रहीम का बेस्ट परफॉर्मेंस भी है। 261 का टारगेट चेज करते हुए श्रीलंका की टीम सिर्फ 124 रन पर ऑल आउट हो गई थी।

टी-20 फॉर्मेट में भी श्रीलंका बांग्लादेश से आगे है। टी-20 में श्रीलंका और बांग्लादेश ने कुल 12 मुकाबले खेले हैं। श्रीलंका ने 12 में से 8 मैच जीतें हैं, तो बांग्लादेश ने केवल 4।

पिच रिपोर्ट
यह मुकाबला दुबई की पिच पर खेला जाएगा। दुबई की पिच पर भारत ने अपने दोनों एशिया कप के मुकाबले खेले हैं। दोनों ही मुकाबलों में पिच ने पेसर्स की मदद की है। शुरूआती ओवर में अगर पेसर्स बॉल को स्विंग करवाने में सफल होते हैं तो सामने वाले बैट्समेन के लिए उनको खेलना बहुत मुश्किल साबित हो सकता है। इस पिच में पेसर्स के लिए बाउंस भी अच्छा है, लेकिन बैटर बाउंस को अपने एडवांटेज के लिए भी इस्तेमाल कर सकता है। जिस भी बैटर को बैकफुट पर खेलना पसंद हो वो इस पिच की बाउंस का फायदा उठा सकता है।

क्या है दुबई स्टेडियम की खास बात!
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर पिछले 2 सालों में 16 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें चेज करने वाली टीम 14 बार जीती है और सिर्फ दो बार ही पहले बैटिंग करने वाली टीम। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए स्कॉटलैंड को 16 रनों से हराया था। इस मैच के बाद दुबई की पिच पर 8 मैच खेले गए और 7 मैचों में चेज करने वाली टीम जीती थी। 7 मैचों के लंबे अंतराल के बाद भारत ने एशिया कप में पहले बैटिंग करते हुए हांगकांग को हराया।

क्या हो सकती है श्रीलंका और बांग्लादेश की पॉसिबल प्लेइंग 11
दोनों टीम अपना आखरी मैच अफगानिस्तान से हार चुकी हैं। ऐसे में दोनों ही टीमों में बदलाव देखने को मिल सकता है, लेकिन दोनों ही टीम मैच में अनचेंजड उतरने की अधिक संभावना है।

बांग्लादेश XI : 1. मोहम्मद नईम, 2. अनामुल हक, 3. शाकिब अल हसन (c), 4. मुशफिकुर रहीम †, 5. अफिफ हुसैन, 6. महमुदउल्लाह, 7. मोसद्देक हुसैन, 8. महेदी हसन, 9. मोहम्मद सैफुद्दीन तस्कीन, 10. अहमद, 11. मुस्तफिजुर रहमान

श्रीलंका XI : 1. पथुम निसंका, 2. कुसल मेंडिस †, 3. चरिथ असलंका, 4. दनुष्का गुनातिलका, 5. भानुका राजापक्षा, 6. वनिंदु हसरंगा, 7. दसून शनका (c), 8. चमिका करुणारत्ना, 9. महीश थीक्षना, 10. मथीशा पथिराना, 11. दिलशान मदुशंका

खबरें और भी हैं…



Source link