टीचर्स डे स्पेशल: चंद्रचूढ़ सिंह से लेकर अनुपम खेर और अक्षय कुमार तक, एक्टर्स जो रियल लाइफ में रहे टीचर

0
23


14 मिनट पहले

बॉलीवुड में कुछ एक्टर्स ऐसे भी हैं जो इंडस्ट्री में आने से पहले टीचर थे। इन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ कई स्टूडेंट्स को भी तालीम दी, उन्हें सिखाया। इनमें चंद्रचूढ़ से लेकर अक्षय कुमार और अनुपम खेर जैसे एक्टर्स का नाम भी शामिल हैं। तो चलिए आज टीचर्स डे के खास मौके पर जानते हैं ऐसे ही एक्टर्स के बारे में।

चंद्रचूढ़ सिंह

एक वक्त ऐसा था जब चंद्रचूढ़ सबसे डिमांडिंग एक्टर्स में से एक हुआ करते थे। फिल्मों में आने से पहले वो दून स्कूल में म्यूजिक टीचर हुआ करते थे। फिर जब उन्हें एक्टिंग का मौका मिला तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाया, लेकिन एक बार वॉटर स्कीइंग के दौरान वो घायल हो गए। इस एक्सीडेंट में उनके कंधे जख्मी हो गए थे। इसके चलते उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से भी दूरी बनानी पड़ी। इसके बाद उनके फिल्मी करियर पर लगभग ब्रेक लग गया। हादसे के बाद चंद्रचूढ़ ने फिर टीचिंग का प्रोफेशन अपना लिया। आज वो बच्चों को म्यूजिक सिखा रहे हैं।

अनुपम खेर

अनुपम खेर एक्टर प्रिपेयर्स एक्टिंग स्कूल के मालिक हैं। इस स्कूल में वो स्टूडेट्स को एक्टिंग स्किल्स सिखाते हैं। साथ ही इंडस्ट्री से जुड़ी अपनी बातें भी स्टूडेंट्स के साथ शेयर करते हैं। अनुपम काफी लंबे वक्त से स्टूडेंट्स को पढ़ाते आ रहे हैं। इंडस्ट्री की जानीमानी एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण भी उनकी स्टूडेंट रह चुकी हैं।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले एक टीचर थे। अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्ट का बहुत शौक था। इसलिए उन्होंने बैंकॉक से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली। जब वो भारत लौटे तो उन्होंने स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था। इसी दौरान उनके एक स्टूडेंट ने अक्षय को मॉडलिंग में आने के लिए कहा, बस यहीं से अक्षय ने मॉडलिंग और फिर बॉलीवुड का रुख कर लिया।

कादर खान

एक्टर, स्क्रीनराइटर, कॉमेडियन और फिल्ममेकर कादर खान इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो एक्टिंग में करियर बनाने से पहले टीचर रह चुके हैं। कादर खान मुंबई के एम.एच. साबू सिद्दीक कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग सेक्शन में पढ़ाते थे। ये सिलसिला 1970 से 1975 तक चला। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया। यहां भी वो बेहद कामयाब रहे।

नंदिता दास

नंदिता दास ने दिल्ली स्कूल से मास्टर्स करने के बाद स्कूल में टीचिंग करना शुरू कर दिया था। इस दौरान नंदिता एक्टिंग में भी एक्टिव रहीं पर अपने खर्चे उठाने के लिए वो स्कूल में टीचिंग करती रहीं। अब नंदिता फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं और अपनी शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है।



Source link