चीकू के गजब के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जरूर डाइट में इस फल को करें शामिल

0
24
Advertisement


Sapota Benefits For Skin: चीकू (Sapota) को बहुत से लोग सपोटा भी बोलते हैं. आलू जैसा दिखने वाला यह फल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. चीकू में पाए जाने वाला विटामिन बी, विटामिन ई, पोटैशियम, फाइबर और मिनरल आदि शरीर के लिए काफी फायदेमंद(Bnefits) हैं. यह बॉडी को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. चीकू के सेवन से स्किन, दिमाग और डाइजेशन सभी अच्छे रहते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी लग रही है तो चीकू के सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी. ऐसे ही सेहत को मिलने वाले चीकू के अन्य फायदों के बारे में आइए विस्तार से जानते हैं. 

बोन को करता है स्ट्रॉग
चीकू में भरपूर मात्रा में कैल्श्यिम, आयरन और फास्फोरस होता है, जो बॉडी में बोन को मजबूत बनाने का काम करता है. बुढ़ापे में चीकू के सेवन से कमजोर हड्डियों को ताकत मिलती है.

डिप्रेशन को करता है दूर
चीकू के सेवन से दिमाग की सेहत भी अच्छी रहती है. जिसकी वजह से नींद भी अच्छी आती है. चीकू में मौजूद तत्व दिमाग में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. चीकू के सेवन से अगर आपको डिप्रेशन है तो वह भी दूर हो जाएगा.

मिलती है एनर्जी
चीकू को एनर्जी का सबसे बेहत सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी को एनर्जी देने का काम करती है. जिन्हें एनर्जी कम की शिकायत होती है उन्हें चीकू का रोजाना सेवन करना चाहिए. 

वजन कम करने में मददगार
चीकू बॉडी के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. यही कारण है कि चीकू के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. चीकू को दिन के समय में कभी भी खा सकते हैं. यह शरीर को मजबूत बनाने में भी मदद करती है.

यह भी पढ़ें: Actors Eat For Breakfast: जानें अपने फेवरेट सेलेब्स का मॉर्निंग ब्रेकफास्ट रूटीन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement