चावल का घोल चमकाएगा आपके पैर, पैडीक्योर कराने सैलून जाने की नहीं पड़ेगी ज़रूरत

0
21


Tanning Removal At Home : बाहर की धूप, धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से हमारा बुरा हाल होता है. ऐसे में चेहरे (Face Care) के साथ-साथ हाथ-पैरों की देखभाल भी बेहद जरूरी है, क्योंकि चमकते चेहरे के साथ अगर हाथ पैर गंदे दिखते हैं, तो सारा लुक खराब हो जाता है.

 

डेड स्किन और टैनिंग (Tanning) से पैर खराब दिखने लगते हैं. इसलिए महिलाएं पार्लर जाती हैं या घर में ही केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इन सब पर खर्च बहुत होता है. कई बार पार्लर में जाने के बाद भी वो बात नजर नहीं आती. कुछ दिनों बाद पैरों की वही हालत हो जाती है. आपका पैसा और समय बर्बाद होता है. ऐसे में आप देसी नुस्खा ( Tanning Removal Home Remedies) आजमा सकती हैं. इसके लिए बस स्टेप्स फॉलो करने होंगे…

 

चावल के घोल से हटाएं टैनिंग

 

आप घर में ही चावल का इस्तेमाल कर अपने पैरों की सफाई कर सकती हैं. चावल नैचुरल तरीके से आपकी बॉडी के उस हिस्से की सफाई करता है जहां से आपकी त्वचा बेजान हो चुकी है.

 

चावल का आटा घर में ही तैयार करें. इसके लिए चावल को ग्राइंडर में महीन पीस लें. जिससे कि छानना ना पड़े और ये नेचुरल स्क्रब की तरह काम करें. इसके अलावा आपको सोप की जरूरत पडे़गी.

 

ऐसे हटाएं चावल के आटे से पैरों की टैनिंग

 

सबसे पहले नहाने वाले साबुन के छोटे टुकड़े कर मिक्सी के जार में डालें और पीस लें. अब साबुन को एक प्लेट में निकालकर रख लें. थोड़ा सा साबुन का पाउडर छोड़कर बाकी सारे पाउडर में चावल के आटे का पाउडर मिला लें. अब इस मिश्रण को एक टब में डालें. इसमें हल्का गुनगुना पानी डाल दें. अब इस पानी में पैरों को करीब दस से पंद्रह मिनट तक डुबोकर रखें.

 

ऐसे करें पैरों की क्लिनिंग

 

इतना करने के बाद पैरों को टब से बाहर निकालकर ब्रश और गुनगुने पानी की मदद से अच्छी तरह से साफ कर लें. अब प्लेट में बचे हुए साबुन के पाउडर वाले मिश्रण से टैनिंग वाले हिस्से को हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद इसे साफ कर लें. साफ करने के बाद पैरों को धो लें. इसके बाद तौलिए से पोछकर पैर सुखाएं और इन परे मॉइश्चराइजर लगाएं.

 

स्किन का कलर भी साफ होता है

 

आपको बता दें कि चावल का आटा डेड स्किन को आसानी से हटाता है. इसके इस्तेमाल के बाद आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इस नुस्खे को आजमा सकती हैं. इससे स्किन का कलर भी साफ होता है. वहीं, चावल का आटा झुर्रियों से भी बचाता है. चावल के आटे का इस्तेमाल आप फेस स्क्रब करने के लिए भी कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें-

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link