गैस और एसिडटी के लिए चूर्ण खाने की जरूरत नहीं, बदलाव करना है तो खाने में शामिल करें ये चीजें

0
10


Healthy Diet : गैस-एसिडिटी जैसी परेशानी होने पर अक्सर लोग अजवाइन, चूर्ण जैसी चीजें खाते हैं. अगर आपको ब्लोटिंग की परेशानी हमेशा बनी रहती है तो चूर्ण या फिर दवाईयां खाने से बेहतर है कि आप अपने डाइट में बदलाव करें. डाइट में बदलाव करने से आप ब्लोटिंग की परेशानी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित परेशानियां जैसे -अपच, गैस या सूजन से परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से गैस-एसिडिटी की परेशानियों को कंट्रोल कर सकते हैं. 

गैस-एसिडिटी की परेशानी होने पर खाएं ये चीजें

जीरा पानी

एनसीबीआई पर छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीरा खाने के पाचन संबंधी समस्याओं जैसे- गैस, पेट में दर्द, अपच, डायरिया जैसी समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपको एसिडिटी  और अपच की परेशानी है तो जीरा पानी का सेवन करें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

हल्दी वाला अंडा भुर्जी

हल्दी आपके शरीर में सूजन को कम करने में प्रभावी होता है. खासतौर पर इससे पेट की सूजन को कम की जा सकती है. ऐसे में अगर आप ब्रेकफास्ट में अंडा खाने का सोच रहे हैं तो इसमें हल्दी एड करें. यह आपके पाचन को मजबूत कर सकता है. 

बाजरे का चिला

बाजरा फाइबर से भरपूर होता है. इससे पाचन तंत्र को मजबूत की जा सकती है. अगर आपको कब्ज, पेट फूलना, गैस और ऐंठन की समस्या रहती है तो बाजरे का चिला खाएं. यह आपके शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है. 

पपीते का सलाद

पपीते गैस और एसिडिटी की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है. अगर आपके पेट में सूजन, कब्ज और गैस की परेशानी है तो घर पर पपीता का सलाद बनाकर खाएं. इससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें: 

पेट में हो कैंसर तो देखने को मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, बढ़ने से रोकें ये जानलेवा बीमारी

दूधिया निखार से चमक उठेगा चेहरा, घर में लगाएं ये दो शानदार फेस पैक

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link