गलत तरीके से खाये जाते हैं ये फूड्स, जानें इसके बारे में सबकुछ

0
31


Eating Habits: अच्छी सेहत के लिए अच्छा खानपान होना भी बहुत जरूरी है. अगर आप अच्छा खाएंगे तो आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी, लेकिन यहां पर एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप खाना गलत तरीके से तो नहीं खा रहे हैं न. बिजी लाइफस्टाइल के चलते आज कल लोग सही तरीके से खाना नहीं खा रहे हैं जिसका खामियाजा उनकी हेल्थ को उठाना पड़ रहा है. तो आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डे-टू-डे लाइफ में गलत तरीके से खाते हैं और जिनका इफेक्ट आपकी बॉडी पर पड़ता हैं.

 

1.रोटी

रोटी हमारे रोज़ के खाने का सबसे जरूरी फ़ूड है. हालांकि, अक्सर लोग इसका सेवन करने के बाद पाचन संबंधी समस्याओं की शिकायत करते हैं. इसका एक मुख्य कारण आजकल इसे तैयार करने का तरीका है. दरअसल रोटी को जल्दी तैयार करने के चक्कर में लोग इसे अंदर से अच्छे से नहीं पकाते हैं और अधपकी रोटी खाने से आपके शरीर में बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए अब से रोटी को आराम से पकाकर खाएं.

 

2.रेड चिली पाउडर

यदि आप जरूरत से ज्यादा पसीना आने, बालों का झड़ने बालों का समय से पहले सफेद होने या स्किन की पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको इसका उपयोग करने का सही तरीका पता होना चाहिए. लाल मिर्च बहुत ही कम मात्रा में जरूरत पड़ने पर ही खाना चाहिए. लाल मिर्च की जगह अगर आप काली मिर्च का सेवन करेंगे तो वो आपको लिए ज्यादा फायदेमंद होगी.

 

3.केले को खाने का तरीका

जेब पर आसान, हमेशा उपलब्ध और पोषक तत्वों से भरपूर केला एक कम्प्लीट मील है. अधिकतम लाभ के लिए बस इसे खाने का सही तरीका जानें. ज्यादातर लोग अक्सर कच्चा केला खाने की गलती करते हैं लेकिन कच्चा केला आपको दिक्कत में डाल सकता है. इसलिए अब जब केला खाएं तो उसे पका के ही खाएं. 

 

4. प्याज

भारतीय भोजन इसके बिना अधूरा है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे खाने का सही तरीका जान लें. प्याज को कम मात्रा में सलाद में खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. प्याज़ को ज्यादा तेल में तल कर न खाएं. इसके जरिये शरीर में जाने वाला तेल नुकसान दायक हो सकता है. 

 

5. शहद

 पोषक तत्वों का भंडार, आयुर्वेद में इसके औषधीय गुणों के लिए इसकी प्रशंसा की गई है. लेकिन अगर आप इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह शरीर के लिए धीमे जहर का काम कर सकता है.गर्म पानी में शहद डालकर पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. गर्म पानी जब शहद के साथ मिलता है तो वो टॉक्सिक हो जाता है, जिससे फायदा मिलने की जगह आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए अगर शहद को गर्म पानी  के साथ मिलाकर पी रहे हैं तो आप आज ही इसे बंद कर दें.

 

ये भी पढ़ें 

 



Source link