गर्मी में लूज मोशन और पेट दर्द में तुरंत आराम देते हैं ये घरेलू नुस्खे

0
11


Stomach Ache Home Remedies: गर्मी के मौसम में तेज गर्मी और लू के कारण तो कभी खान-पान में हुई लापरवाही के कारण लूज मोशन और पेट दर्द की समस्या हो जाती है. यह समस्या अक्सर बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आपको कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में जरूर पता होना चाहिए ताकि बच्चों के शरीर में कमजोरी भी ना आए और उनकी सेहत भी ठीक बनी रहे. यहां ऐसे ही कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं…

पेट दर्द होने पर 

गर्मी के मौसम में पेट दर्द की मुख्य वजह खान-पान में हुई लापरवाही होती है. ऐसे में आपको तुरंत एक चौथाई चम्मच अजवाइन का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर लेना चाहिए. ऐसा करने से पेट में बैक्टीरिया पनप नहीं पाएंगे और आपको तुरंत राहत मिलेगी.

लूज मोशन के साथ पेट दर्द 

यदि आपको पेट दर्द लूज मोशन के कारण हो रहा है तो अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए. बल्कि इस स्थिति में आपको प्लेन दही जीरा राइज के साथ खानी चाहिए. इससे आपको लूज मोशन रोकने में मदद मिलेगी. जबकि पेट दर्द में राहत पाने के लिए आप हींग को दो-तीन बूंद पानी में घोलकर इसमें थोड़ी सी रूई भिगोकर इसे नाभि में रख लें और उल्टे हाथ की ओर करवट लेकर लेट जाएं.  आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

पेट दर्द के साथ मितली आना 

पेट में दर्द तेज है या धीमा और अगर इसके साथ आपको मितली आने की समस्या हो रही है तो आप तुरंत अजवाइन की पत्ते थोड़े से काले नमक के साथ चबाकर खा लें और ऊपर से थोड़ा-सा गुनगुना पानी पी लें.

बिना पेट दर्द के लूज मोशन

लूज मोशन की समस्या हो रही है लेकिन आपको पेट में दर्द जैसी कोई शिकायत नहीं है तो आप जीरा और अजवाइन की तबे पर भून लें. जितना जीरा लें उतनी ही अजवाइन लें. इन दोनों को भूनने के बाद मोटा-मोटा पीसकर रख लें और लूज मोशन होने की स्थिति में एक चम्मच खाकर पानी पी लें. आप इसका दिन में कम से कम दो बार सेवन जरूर करें. लूज मोशन पूरी तरह ठीक हो जाएंगे.

लूज मोशन में तेज भूख लगने पर क्या खाएं

लूज मोशन के कारण शरीर में कमजोरी आने लगती है और भूख लगती है लेकिन कुछ भी खाने में डर लगता है. इस स्थिति में आप केला खाएं. पका हुआ केला शरीर में कमजोरी आने से रोकता है और लूज मोशन को रोकने में बहुत प्रभावी रूप से काम करता है. 

लेकिन यदि आपको लूज मोशन के साथ पेट दर्द हो रहा हो तब आपको केला नहीं खाना चाहिए बल्कि दही चावल खाने चाहिए. ये लूज मोशन भी रोकते हैं और दही में मौजूद ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का भी खात्मा कर देती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: सूजन से लेकर दर्द तक, ब्लड सर्कुलेश सही से ना होने पर नजर आते हैं ये 10 लक्षण

यह भी पढ़ें: लहसुन आपकी डेली डायट का हिस्सा होना चाहिए, ये हैं 5 जरूरी कारण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here