खाने के बाद फूल जाता है पेट? डाइट में शामिल करें ये चीजें

0
11
Advertisement


Bloating Problem : कुछ लोगों का खाने के बाद पेट फूलने लगता है. इसकी वजह पाचन प्रक्रिया सही न होना होता है. अगर आप भी खाने के बाद काफी हैवी जैसा महसूस करते हैं, तो जरूरी है कि आप अपने डाइट में बदलाव करें. डाइट में बदलाव करने से पाचन क्रिया सही हो सकती है. खासतौर पर इस दौरान हमें ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जिससे पाचन दुरुस्त हो सकती है. आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिससे खाने के बाद पेट फूलने की परेशानियों को कम किया जा सकता है. 

पुदीने की चाय

खाने के बाद अगर आपको पेट फूलने की परेशानी होती है तो अपने डाइट में पुदीने की चाय को शामिल करें. पुदीने की चाय पेट फूलने की समस्या को कम करता है. साथ ही यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में भी असरदार होता है. इसके अलावा आप कैमोमाइल टी भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. 

डाइट में शामिल करें फाइबर युक्त आहार

मल त्यागने में परेशानी होने की वजह से भी पेट फूलने की शिकायत हो सकीत है. अगर आपको कब्ज की शिकायत की वजह से पेट फूल रहा है, तो इस स्थिति में अपने आहार में फाइबर शामिल करें. इसके लिए आप अपने आहार में बीन्स, छिलके वाले आलू, बीज और नट इत्यादि को शामिल कर सकते हैं. 

हाइड्रेट रहें

ब्लोटिंग की परेशानी को दूर करने के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक फ्लूड चीजों को शामिल करें. दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं. इससे ब्लोटिंग की परेशानी कम होगी. 

ये भी पढ़ें-

Sevai Upma: घर पर तैयार करें चटपटी सेवई उपमा, झट से नोट करें रेसिपी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement