खाने के बाद टहलना फायदेमंद: रिसर्च में दावा- सिर्फ 2 मिनट पैदल चलने से कम होता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

0
12
Advertisement


  • Hindi News
  • Happylife
  • Research Claims Walking For Just 2 Minutes Reduces The Risk Of Type 2 Diabetes

न्यूयॉर्कएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

खाने के बाद तुरंत बैठने, सोफे या बिस्तर पर लेट जाने से मोटा होने की आशंका बढ़ जाती है, क्योंकि इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसलिए हर बार खाने के बाद 2 मिनट टहलना चाहिए। पहले से मान्यता रही है कि खाने के बाद कम से कम 15 मिनट टहलना चाहिए।

हाल ही में स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित मेटा एनालिसिस के 7 अध्ययनों में सामने आया कि भोजन के बाद महज दो मिनट टहलने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है।

खाने के बाद सोने वालों का शुगर लेवल ज्यादा

शोध में खाने के बाद बैठे रहने या सो जाने और कुछ देर पैदल चलने के प्रभावों को लेकर इंसुलिन-ब्लड शुगर के स्तर की तुलना की गई। खाने के बाद तत्काल सोने वालों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया, जो धीरे-धीरे घटा। शाेध के मुताबिक 15 मिनट तक टहलना हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है।

लंच के बाद ऑफिस में भी घूमें

खाना खाने के 60 से 90 मिनट के अंदर थोड़ा टहलना जरूरी है। स्टडी में शामिल ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर केरशॉ पटेल का मानना है कि हर छोटी चीज से फायदा होता है, भले ही ये एक छोटा कदम ही क्यों न हो। उन्होंने कहा कि समय न होने पर खड़े रहकर भी ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है, लेकिन इसका उतना असर नहीं होता। ऑफिस में भी लंच के बाद ब्लॉक में टहलना या जूम मीटिंग करते-करते घूमना भी फायदेमंद हो सकता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement